वजन को तेजी से कम करने के लिए सोने से पहले करें हरी मिर्च का सेवन

वजन को तेजी से कम करने के लिए  सोने से पहले करें हरी मिर्च का सेवन

गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल के कारण लोगों का वजन तेजी से बढ़ता जा रहा है. बढ़ते वजन के कारण कई बार लोगों के सामने शर्मिंदा भी होना पड़ता है. लोग अपने वजन को कम करने के लिए डाइट एंड एक्सरसाइज आदि का सहारा लेते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है.  क्या आपको पता है कि अगर आप सोने से पहले कुछ  काम करते हैं तो आपका वजन तेजी से कम होने लगेगा. 

1- वजन को कम करने के लिए  रोज रात में सोने से पहले उबले हुए चनों का सेवन करें. चने में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटेशियम और विटामिन बी सिक्स मौजूद होता है. रात में सोने से पहले 20-25 भीगे हुए चने में खीरा, टमाटर, काला नमक और नींबू का रस मिलाकर खाने से वजन कम होने लगता है. 

2- अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले हरी मिर्च का सेवन करें. हरी मिर्च में भरपूर मात्रा में  कैप्साइसिन  तत्व मौजूद होता है जो जलन पैदा करके भूख को कम करता है. रोजाना रात में हरी मिर्च का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है. 

3- रोज रात में सोने से पहले एक कप ग्रीन टी का सेवन करें. ग्रीन टी सिर्फ आपके वजन को ही कम नहीं करती है बल्कि आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाते हैं. ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और रात भर फैट बर्न होने की प्रक्रिया चलती रहती है.

 

जानिए क्या है सुबह खाली पेट में काले नमक का पानी पीने के फायदे

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

 

?