वजन को कम करने के लिए नाश्ते में करें इन फूड्स का सेवन
वजन को कम करने के लिए नाश्ते में करें इन फूड्स का सेवन
Share:

ज्यादातर लोग अपने बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते हैं, अपने वजन को कम करने के लिए वह बहुत सारे तरीकों को अपनाते हैं, पर कोई भी तरीका उनका वजन कम नहीं कर पाता है. पर आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन अगर आप नाश्ते में करते हैं, तो आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक अगर आप सुबह के नाश्ते में प्रोटीन फाइबर युक्त सब्जियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका वजन आसानी से कम हो सकता है. 

1- अपने वजन को कम करने के लिए सुबह नाश्ते में एक कप रसभरी का सेवन करें. रसभरी में 8 ग्राम फाइबर मौजूद होता है, फाइबर वेट गेनिंग को रोकने के साथ वजन कम करने में मदद करता है. 

2- वजन को कम करने के लिए ओटमील का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. ओटमील में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रहता है. इसके अलावा ओटमेल कार्बोहाइड्रेट को रिलीज करता है, जिसके कारण कार्बोहाइड्रेट ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता है, और इसके सेवन से शरीर में शुगर कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा ये कार्बोहाइट्रेटस को स्लो रिलीज करने में इंपॉर्टेंट भूमिका निभाता है. जिससे आपके शरीर पर अतिरिक्त चर्बी कम होती है. 

3- नाश्ते में नियमित रूप से अंडे का सेवन करें, अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो लंबे समय तक पेट को भरा हुआ रखता है और भूख को कंट्रोल करता है. 

4- ड्राई फ्रूट्स वजन को कम करने में सहायक हो सकते है. प्रोटीन और फाइबर वजन को कम करने के लिए परफेक्ट होते हैं. और साथ ड्राई फ्रूट्स के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है.

 

पेट की सूजन और इन्फेक्शन से छुटकारा दिलाता है नारियल का पानी

जोड़ो के दर्द की समस्या को दूर करता है धनिया के पत्तों का जूस

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है भीगी हुई मूंगफली

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -