स्वस्थ जीवन जीने के लिए करें इन चीजों का सेवन

स्वस्थ जीवन जीने के लिए करें इन चीजों का सेवन

आज के इस प्रदूषण भरे माहौल और बिगड़ते लाइफस्टाइल के कारण सभी लोग किसी न किसी सेहत संबंधी समस्या का सामना कर रहे हैं. ज्यादातर लोग फास्ट फूड का सेवन करते हैं जिससे शरीर में विटामिन और पोषण की कमी हो जाती है. जिसके कारण शरीर की इम्युनिटी पावर कमजोर होने लगती है. शरीर की इम्युनिटी पावर के कमजोर होने पर कोई भी बीमारी आसानी से हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. 

1- लोबिया, मटर, सोयाबीन, राजमा जैसे बींस में भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन मौजूद होते हैं. हफ्ते में एक बार इनका सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. 

2- शहद में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. इसमें आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स,  मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है. हफ्ते में एक बार शहद का सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. 

3- पालक हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के अंदर विटामिन और अन्य पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. हफ्ते में एक बार पालक का जूस या सब्जी खाने से आप हमेशा सेहतमंद रहेंगे. 

4- अखरोट में मैग्नीशियम और ओमेगा 3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाने में मदद करती है. हफ्ते में एक बार अखरोट का सेवन करने से शरीर स्वस्थ रहता है.

 

बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाते हैं तुलसी के पत्ते

अस्थमा की समस्या से छुटकारा दिलाती है तुलसी और हल्दी की चाय

स्वस्थ रहने के लिए समय से करें डिनर

?