कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन

कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में हारमोंस के निर्माण, शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है, पर आजकल गलत जीवनशैली और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान रहते हैं. मोटापा, स्मोकिंग, अल्कोहल का सेवन,  उम्र बढ़ना, जेनेटिक्स, खराब ब्लड सरकुलेशन, डायबिटीज, किडनी और खराब लीवर के कारण हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो सकती है. हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होने पर खून में गाढ़ापन आना, आर्टरी ब्लॉकेज,  हार्ट अटैक और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है. आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका कोलेस्ट्रॉल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

1- इसबगोल की पत्तियों में भरपूर मात्रा में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं. जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के साथ-साथ इसबगोल गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी बढ़ाता है. 

2- एक रिसर्च के अनुसार रोजाना ग्रीन टी का सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम हो जाती है और गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए दिन में कम से कम एक या दो कप ग्रीन टी का सेवन करें. 

3- लहसुन का सेवन शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. रोजाना लहसुन के साथ शहद का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल हमेशा कंट्रोल में रहता है. 

4- बादाम में भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाले तत्व मौजूद होते हैं. रोजाना बादाम का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती.

 

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

सेहत का हाल बताते हैं नाखून

आंखों के लिए फायदेमंद होता है स्ट्रॉबेरी का सेवन

?