नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
Share:

किसी भी लड़की के लंबे लंबे नेल पॉलिश लगे नाखून देखने में बहुत ही खूबसूरत लगते हैं. लड़कियां अपने नाखूनों की खास देखभाल करती हैं, पर कभी-कभी देखभाल करने के बाद भी नाखून टूटने लगते हैं. नाखूनों के कमजोर और टूटने का कारण आपका गलत खान-पान भी हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनी डाइट में शामिल करने से आपके नाखून मजबूत और खूबसूरत हो जाएंगे. 

1- नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए अपने खाने में विटामिन ए को शामिल करें. विटामिन ए का सेवन करने से नाखून मजबूत और लंबे हो जाते हैं. शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए अंगूर, गाजर, दूध, पालक, मीट, मछली और अंडे का सेवन करें. 

2- विटामिन B9 नाखूनों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. यह विटामिन नई कोशिकाओं का निर्माण करता है. लंबे नाखून पाने के लिए अपने खाने में सब्जियां, अंडे, चुकंदर और खट्टे फलों को शामिल करें. 

3- विटामिन सी का सेवन करने से नाखून लंबे और चमकदार हो जाते हैं. विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, पत्तेदार सब्जियां और फल खा सकते हैं. 

4- विटामिन एच यानी बायोटिन नाखूनों के लिए बहुत जरूरी होता है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए केले एवोकाडो और सालमन मछली का सेवन करें.

 

खूबसूरत दिखने के लिए हफ्ते में एक बार जरूर ले स्टीम

स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है ये एक फेस पैक

त्वचा में नेचुरल ग्लो लाने के लिए ऐसे बंद करें अपनी त्वचा के खुले हुए रोम छिद्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -