इस तरह करे फंगस इंफैक्शन का जड़ से खात्मा
इस तरह करे फंगस इंफैक्शन का जड़ से खात्मा
Share:

गर्मियों का मौसम है जैसे-जैसे पारा चढ़ता है बैसे ही पसीने के साथ फंगस आप पर अटैक करने लगते है। जो की आपके लिए घातक साबित हो सकती है। क्योकि यह एक बार हमारे शरीर पर पकड़ बनाने के बाद ठीक होने में काफी टाइम लगा देती है और कभी कभी तो यह अपनी जड़े बनाने के बाद हमेशा के लिए स्थाई हो जाती है। जिसके चलते आदमी अपना मानसिक संतुलन तक खोने लगता है।

तो आइये इस धीमी लेकिन घातक बिमारी से बचने के लिए हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बता रहे है। जो आपके लिए कारगार सिद्ध हो सकती है।   
 
1. दही- इस तरह की समस्‍या होने पर सादा दही कॉटन पर लेकर संक्रमित हिस्‍से पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। इसे दिन में 2 बार जरूर लगाएं।
 
2. लहसुन- लहसुन में एंटीबैक्‍टीरियल और एंटीबायोटिक गुण होते हैं, जो बॉडी में किसी भी तरह की रिकवरी के लिए सहायक है। दो लहसुन की कली को अच्‍छे से पीस लें, उसमें जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर बारीक पेस्‍ट बना लें। फिर इस पेस्‍ट को इंफैक्शन वाले हिस्‍से पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर गुनगुने पानी से त्‍वचा को धो लें। 
 
3. हल्दी- हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है और इंफैक्शन को दोबारा होने से रोकता है।कच्ची हल्दी के जड़ के रस को प्रभावित जगह पर लगाए और 2-3 घंटे के लिए ऐसे ही लगा रहने दे। फिर गुनगुने पानी से धो लें। हर रोज इसे दो बार लगाने से लाभ मिलता है।
 
4.टी ट्री ऑयल- ट्री टी ऑयल में ऑलिव ऑयल और बादाम के तेल को बराबर मात्रा में मिक्स करें।  फिर इस मिश्रण को संक्रमित त्‍वचा पर लगाए।
 
5. नारियल का तेल- 
नारियल के तेल को संक्रमित त्‍वचा पर हर रोज 3-4 बार लगाने से लाभ मिलता है।नारियल तेल में फैटी एसिड होता है जो किसी भी प्रकार के संक्रमण को दूर करने के लिए मददगार होता है।
 
6. जैतून- 
जैतून के पत्तों को पीसकर पेस्‍ट बना लें। फिर इसे संक्रमित त्‍वचा पर लगा लें। 30 मिनट लगा रहने के बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें।
 
7. सेब का सिरका- 
एप्पल साइडर सिरका किसी भी तरह की फंगल इंफैक्‍शन को दूर करने के लिए बहुत कारगर है। इंफैक्शन होने पर एक कप गर्म पानी में 2 बड़े चम्‍मच सेब साइडर सिरका मिलाकर पीने से स्वास्थय को लाभ मिलता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -