त्वचा को साफ करने के लिए साबुन की जगह करें होममेड क्लींजर का इस्तेमाल

त्वचा को साफ करने के लिए साबुन की जगह करें होममेड क्लींजर का इस्तेमाल

सभी लोग अपने चेहरे को साफ करने के लिए अलग-अलग तरह के साबुन का इस्तेमाल करते हैं. यह साबुन बहुत महंगे होते हैं और इनमें केमिकल की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. आप अपनी त्वचा को साफ करने के लिए होममेड क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

1- नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में जीवाणुरोधी गुण और फैटी एसिड मौजूद होते हैं. जो त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर त्वचा को बाहरी इंफेक्शन से बचाते हैं. इसके अलावा नारियल के तेल में एंटीऑक्सीडेंट की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा के अंदर जाकर त्वचा को गहराई से साफ  करती है. त्वचा को साफ करने के लिए नारियल के तेल की कुछ बूंदों को लेकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपनी त्वचा की मसाज करें. इसके बाद टिशू पेपर की सहायता से अपने चेहरे को साफ करके गर्म पानी से धो लें. ऐसा करने से आपका चेहरा साफ और खूबसूरत हो जाएगा. 

2- दूध में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा के रोम छिद्रों को खोलकर भीतर की गंदगी को साफ करके त्वचा को नमी पहुंचाता है. जिससे त्वचा साफ और स्वस्थ रहती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए रुई के एक टुकड़े में ठंडा कच्चा दूध लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपका चेहरा साफ और खिला-खिला दिखने लगेगा. 

3- एलोवेरा एक प्राकृतिक औषधि है जो त्वचा में निखार लाने का काम करती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं. जो त्वचा के दाग धब्बों को साफ करके स्किन को सभी प्रकार की समस्याओं से बचाते हैं. एलोवेरा त्वचा को नमी प्रदान करता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा जेल को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दे. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें.

 

जानिए क्या है करीना कपूर की नेचुरल ग्लोइंग स्किन का राज

काले बाल पाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल तरीका

बालों को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

?