इंफेक्शन से बचने के लिए  मॉनसून में जरूर करें इन फलों का सेवन
इंफेक्शन से बचने के लिए मॉनसून में जरूर करें इन फलों का सेवन
Share:

बारिश के मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली दिखाई देती है. बारिश का मौसम सभी को बहुत पसंद होता है, पर इस मौसम में बीमारियां और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए इस मौसम में खानपान का ध्यान रखने की ज्यादा जरूरत होती है. आज हम आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आप मॉनसून में होने वाले इंफेक्शन से बच सकते हैं. 

1- आलूबुखारा एक बहुत ही स्वादिष्ट फल होता है. आलूबुखारे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कॉपर, मैगनीज ,आयरन, पोटेशियम और फाइबर होते हैं. इसके अलावा इसमें एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो शरीर को स्वस्थ रखने का काम करती है. आलूबुखारे का सेवन करने से तनाव की समस्या से छुटकारा मिलता है और कैंसर जैसी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. 

2- नियमित रूप से जामुन का सेवन करने से पाचन तंत्र हमेशा दुरुस्त रहता है. इसके अलावा जामुन शुगर की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करता है. अगर आप रोजाना जामुन का सेवन करते हैं तो आपको पथरी, सांसों की बदबू और दांतों से जुड़ी समस्याओं से आराम मिलेगा. 

3- अनार का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह किसी भी मौसम में खाया जा सकता है, पर अगर आप बारिश के मौसम में अनार का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में इंफेक्शन होने का खतरा कम हो जाता है. अनार का सेवन करने से फाइबर और विटामिन सी की प्राप्ति होती है.

 

पाचन तंत्र को मजबूत बनाती हैं पीली मूंग की दाल

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

बुखार की समस्या को दूर करते हैं मेथी के दाने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -