पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए उपवास खोलते समय इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी
पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए उपवास खोलते समय इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी
Share:

आज नवरात्रि का नौवां दिन है. सभी लोग आज के दिन अपना 9 दिनों का उपवास खोलते हैं.व्रत खोलते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. जिससे आपको सेहत संबंधी कोई समस्या ना हो. आज हम आपको बताने जा रहे हैं व्रत खोलते वक्त सेहत संबंधी किन बातों का ध्यान रखने से आप सेहतमंद रह सकते हैं. 

1- ज्यादातर लोग व्रत खोलने के बाद ज्यादा खा लेते हैं, पर ऐसा करने से आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. इससे आपको कब्ज़,  एसिडिटी और पेट में गड़बड़ी के साथ-साथ इम्यून सिस्टम खराब होने की समस्या भी हो सकती हैं. इसलिए एक बार में ज्यादा भोजन करने की जगह है थोड़ा-थोड़ा करके खाएं. 

2- व्रत खोलने से पहले एक गिलास पानी का सेवन करें. ऐसा करने से आपके पेट को ठंडक मिलेगी और पाचन से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी. 

3- अपना व्रत खोलने के लिए आप नींबू पानी, नारियल पानी या फिर फ्रूट जूस का सेवन कर सकते हैं. ऐसा करने से पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली सुचारू रहेगी और शरीर को एनर्जी मिलेगी. 

4- व्रत के बाद प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करें. ऐसा करने से शरीर में ऊर्जा की पूर्ति होगी. इसके लिए आप पनीर या अंकुरित आहार का सेवन कर सकते हैं. 

5- व्रत खोलते वक्त तेल मसालेदार युक्त भोजन ना करें. मिठाइयां और तले हुए व्यंजनों से दूरी बनाए रखें. जिससे आपके पाचन तंत्र पर ज्यादा दबाव न पड़े.

 

स्वस्थ रहने के लिए सुबह खाली पेट करें एक गिलास पानी का सेवन

शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदायक होता है सेब का सेवन

शरीर के इस भाग में तिल होना बताता है कितने भाग्यशाली हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -