होली पर ऐसे रखे घर की दीवारों का ध्यान
होली पर ऐसे रखे घर की दीवारों का ध्यान
Share:

होली रंगो का त्यौहार होता है और यह त्यौहार सभी को काफी पसंद होता है। होली पर सभी एक-दूजे को रंग लगाते है लेकिन एक दूसरे को रंग लगाने के साथ ही घर की दीवारों को भी रंग लगता है और वो रंगीन हो जाती है। घर की दीवारें जब रंगीन हो जाती है तो उन्हें वापस वैसी बनाने में वक्त लगता है और उन्हें साफ़ करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में घर की दीवारों को अच्छी साफ़ और सुंदर बनाए रखने के लिए आप इन तरीको को अपना सकते है। आइए हम बताते है कौन से तरीके।

1. दीवारों के लिए बाजार में कई तरह के मैट, सेमी-ग्लास और ग्लॉसी फिनिशेस मिलते है जिनका इस्तेमाल करना चाहिए। दीवारों से लगे दाग धब्बे हटाने के लिए दाग-रोधी रंगों का उपयोग करना चाहिए।

2. दाग़ को छुड़ाने के लिए दीवार को ज्यादा घीसना नहीं चाहिए बल्कि रंगो से दीवार को खराब होने से बचाने के लिए उन्हें नरम टॉवेल से छुड़ाना चाहिए।

3. होली पर केवल बाहर ही नहीं अंदर का भी ध्यान दें। अंदर रखे लकड़ियों के सामानों और फर्नीचर को होली पर ढांक दे और अंदर की दीवार को पानी युक्त एनेमल से सुरक्षा दे।

4. अधिकतर ऐसे रंगो का इस्तेमाल करें जो रसायन रहित पर्यावरण अनुकूल हो जिससे की आपकी त्वचा और घर की दीवारों दोनों को असर ना पड़े।

होली की सुन्दर कविताएं

आया होली का त्यौहार, छाई शायरियों की बहार

होलिका दहन के समय लोग निर्वस्त्र होकर करते हैं ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -