मुख्य द्वार पर किया गया ये काम, जीवन खुशहाल बनाता है
मुख्य द्वार पर किया गया ये काम, जीवन खुशहाल बनाता है
Share:

व्यक्ति के जीवन में कई परेशानियां होती है, जिसके कारण वह कई प्रकार के मानसिक तनाव से जूझता रहता है. व्यक्ति के जीवन में इन परेशानियों के बहुत से कारण होते हैं, जिनमे से एक कारण घर पर किसी की बुरी नजर का लगना भी हो सकता है. जो आपके व आपके परिवार के लोगों को प्रभावित करता है.  इन दोषों को दूर करने के लिए वास्तु शास्त्र में दिए गए कुछ आसान से उपायों को अपनाकर व्यक्ति अपने जीवन की इन परेशानियों को दूर कर सकता है तथा खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकता है, तो आइये जानते हैं वह उपाय कौन से हैं?

रंग – वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यक्ति अपने घर के मुख्य द्वार पर पीला, मैरून, सिंदूरी और लाल रंग का उपयोग करता है, तो इससे आपके घर पर किसी भी व्यक्ति की बुरी नजर का प्रभाव नहीं होता है. यदि आप किसी  किराये के मकान में निवास करते हैं और वहां के दरवाजे पर इन रंगों का उपयोग नहीं कर सकते हैं, तो इन रंगों की तस्वीर या पेंटिंग का उपयोग भी कर सकते हैं.

चिन्ह – हमारे जीवन में चिन्हों का बहुत महत्व है, यदि आप अपने घर के मुख्य द्वार पर ॐ, स्वस्तिक, शुभ-लाभ आदि चिन्हों को अंकित करते हैं, तो यह भी आपके घर को बुरी नजर से बचाते हैं और साथ ही कोई अपवित्र शक्ति आपके घर में प्रवेश नहीं कर सकती. इन चिहों को अंकित करने के लिए आप रोली का प्रयोग कर सकते हैं या इनके स्टिकर्स भी लगा सकते हैं.

पौधा – यदि आपके घर के मुख्य द्वार के पास कोई तुलसी का पौधा लगा होता है, तो यह आपके घर में किसी भी प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश करने से रोकता है.

तोरण – शास्त्रों के अनुसार घर के दरवाजों पर अशोक या आम के पत्तों का तोरण बनाकर लगाना भी शुभ माना जाता है, जो आपके घर को बुरी नजर से बचाते हैं.

विंड चाइम – विंड चाइम से निकलने वाली ध्वनि घर की नकारात्मक ऊर्जा को समाप्त करती है. इसे घर के मुख्य द्वार पर लगाना शुभ होता है. 

मां के गर्भ में बच्चा 9 माह ही क्यों रहता है? जानें इसका कारण

वास्तु के अनुसार पकाएं खाना, घर सुख समृद्धि से भर उठेगा

वैवाहिक रिश्तों में तनाव है, तो एक नज़र डालें शयनकक्ष पर

जीवन में धन की कमी है, तो नहाने के बाद कर लें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -