दिल के दौरे एक पता लगाएगी ये अनोखी घड़ी
दिल के दौरे एक पता लगाएगी ये अनोखी घड़ी
Share:

न्यूयॉर्क: सेन फ्रांसिस्को की यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया (UCSF) व अमरीकी डिजिटल हैल्थ कम्पनी कार्डियग्रम ने एप्पल वॉच के जरिए एट्रियल फिब्रिलेशन का पता लगाने के लिए इस पर टेस्ट किया है जिसमें 97 प्रतिशत तक सही रिजल्ट्स प्राप्त हुए हैं. इस स्टडी के दौरान पता लगाया गया है कि एप्पल वॉच हार्ट अटैक व स्ट्रोक के मुख्य कारण एट्रियल फिब्रिलेशन का समय से पहले पता लगाने व बीमारी से जुड़ी स्टीक जानकारी देने में सक्षम है.

इस स्टडी में 9750 पार्टिसपेंट शामिल किए गए जिनमें से 347 लोगों में एट्रियल फिब्रिलेशन की समस्या का पता लगाया गया है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इनमें 36 प्रतिशत पुस्र्ष हैं जिनकी आयु सिर्फ 42 वर्ष ही है. इस स्टडी से पहले सभी प्रतियोगियों की ECG की गई जिसके बाद उसे एप्पल वॉच के डेटा के साथ मिलाया गया जो 97 प्रतिशत तक सही पाया गया.

आपको बता दें कि, व्यक्ति का दिल जब सही तरीके से नहीं धड़कता यानी इरैगुलर काम करता है तो इससे स्ट्रोक, हार्ट फेलियर व दिल से जुड़ी अन्य बीमारियों के होने का खतरा पैदा हो जाता है जिसे एट्रियल फिब्रिलेशन कहते हैं. इस बीमारी में दिल के उपर वाले चैम्बर सही तरीके से काम नहीं करते व उनका तालमेल नीचे वाले चैम्बर से खराब हो जाता है जिससे यह समस्या पैदा होती है और इससे ब्लड क्लॉट, स्ट्रोक व हार्ट फेलियर होने का डर बढ़ जाता है. 

सोनी ने लॉन्च किया मिररलेस कैमरा

जियो का एक और धमाका अब इस गैजेट को किया सस्ता

जल्द ही यह कंपनी भारत में ला रही है 5G

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -