गुजरात के इस अनोखे मंदिर में होती है मुस्लिम स्त्री की पूजा
गुजरात के इस अनोखे मंदिर में होती है मुस्लिम स्त्री की पूजा
Share:

संस्कृति और आस्था के कारण भारत का विश्व में महत्वपूर्ण स्थान है यहां बहुत से प्राचीन मंदिर है जो राजाओं महाराजाओं के द्वारा बनवाये गए थे कुछ मंदिर इतने अनोखे है की इनके विषय में जानकर कोई भी व्यक्ति आश्चर्य चकित हो सकता है एक ऐसा ही मंदिर भारत के गुजरात राज्य में स्थित है जो अपने आप में बहुत ही अनूठा है जहां एक मुस्लिम स्त्री की पूजा की जाती है. आइये जानते है इस मंदिर की खासियत व इसका इतिहास क्या कहता है.

सभी को हैरत में डालने वाला यह मंदिर गुजरात राज्य के एक छोटे से गाँव झूलासन में स्थित है इस मंदिर की विशेषता है की यहाँ एक मुस्लिम स्त्री डोला की पूजा की जाती है तथा इसे डोला माता के मंदिर के नाम से जाना जाता है. इस गाँव के स्थानीय व्यक्ति यहाँ आकर प्रतिदिन पूजा करते है और डोला को भगवान् की तरह ही मानते है.

इस मंदिर के विषय में कहा जाता है की 250 वर्ष पूर्व कुछ आतंकियों ने झूलासन गाँव पर आक्रमण किया था उसी समय डोला नामक मुस्लिम स्त्री ने इन आतंकियों का बहादुरी के साथ मुकाबला किया लेकिन वह इन आतंकियों के समक्ष अधिक देर तक नहीं लड़ पाई और वीरगति को प्राप्त हो गई.

कहा जाता है की जिस समय डोला की मृत्यु हुई उसी समय उसका मृत शरीर फूल में बदल गया तभी से उस गाँव के लोगों के द्वारा उस स्थान पर जहाँ डोला की मृत्यु हुई थी मंदिर का निर्माण करवा गया और उनकी पूजा की जाने लगी. इस गाँव के अलावा बहार से भी बहुत से लोग इस अनोखे मंदिर में दर्शन करने आते है.

इस मंदिर की खासियत है की इस मंदिर में कोई भी मूर्ती स्थापित नहीं है बल्कि एक पत्थर में साड़ी को लपेटकर रखा गया है तथा इस गाँव की भी एक खासियत है की यहां एक भी मुस्लिम परिवार निवास नहीं करता है. इस गाँव के लोगों का मानना है की डोला माता सभी की इच्छाओं को पूर्ण करती है.

 

पाकिस्तान के इन हिन्दू मंदिरो में हर मुस्लिम का झुकता है सिर

अगर आप मंदिर जाने के फायदों से अनजान है तो अभी जान लें

स्वर्ण मंदिर में रोटियां बनाते, कनाडा के पीएम

क्या टुड्रो की पत्नी का है, आतंक से सम्बन्ध ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -