इस बार दस दिनों की होगी नवरात्रि
इस बार दस दिनों की होगी नवरात्रि
Share:

इंदौर : 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली शारदीय नवरात्रि इस बार दस दिनों की होगी। तिथियों के बढ़ने के कारण ऐसी स्थिति बनेगी। ज्योतिषियों का कहना है कि दस दिनों की नवरात्रि होने के बाद भी यह शुभ है और इन दिनों में देवी की आराधना, पूजन, दर्शन करने से शुभ फल की प्राप्ति होगी।

ज्योतिषियों ने बताया कि शारदीय नवरात्रि 1 अक्टूबर से शुरू होगी। दूज तिथि दो दिनों तक आने के कारण नवरात्रि दस दिनों तक चलेगी। हालांकि दूज तिथि दो दिनों होने के साथ ही बाकी अन्य सभी तिथियां क्रमानुसार ही रहेगी। इसलिये जिन श्रद्धालुओं के यहां सप्तमी, अष्टमी या नवमी तिथियों पर कुलदेवी की पूजन होती है, वे निर्धारित तिथियों पर ही पूजन कर सकेंगे, क्योंकि दूज के अलावा अन्य किसी तिथियों में परिवर्तन नहीं है।

नवरात्रि के अवसर पर श्रद्धालुओं द्वारा उपवास किये जायेंगे तो वहीं देवी मंदिरों में भी नवरात्रि मनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। मंदिरों में रंगाई पुताई के साथ ही आकर्षक रोशनी से सराबोर किया जा रहा है। इसके अलावा पांडालों की सजावट होने लगी है, जहां देवी मूर्तियों को बैठाकर गरबों का आयोजन होगा। गरबों की भी रिहर्सल शाम होते ही होने लगी है। गौरतलब है कि शहर में कई प्रसिद्ध देवी मंदिर है, जहां नवरात्रि के अवसर पर विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान होंगे तथा मंदिरों में दर्शन के लिये श्रद्धालुओं की भीड़ जुटेगी।

 नवरात्रि के दौरान उपजा सांप्रदायिक तनाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -