इस बार दीवाली पर सिक्कों के अलावा, खरीदने को है बहुत कुछ
इस बार दीवाली पर सिक्कों के अलावा, खरीदने को है बहुत कुछ
Share:

नई दिल्‍ली : दिवाली आने में बस कुछ ही दिन शेष रह गए हैं. ऐंसे में भारतीय बाज़ारों में खरीददारी अपने चरम पर है. अब बात हो रही है दीवाली की खरीददारी की तो भला बिना सोने - चांदी के ये कैसे संभव है. दीवाली पर हम चाहे कुछ भी और कितना भी क्यों न खरीद लें, लेकिन जब तक सोना या चांदी ना खरीदी जाये तब तक दिल को सुकून नहीं मिलता. क्योंकि दीवाली पर सोने-चांदी को खरीदना शुभ माना जाता है.

तो आइये हम आपको बताते हैं कि इस बार जब आप खरीददारी करने जायेंगे तो आपको क्या-क्या नया देखने को मिल सकता है. हालांकि हम सोने-चांदी के बर्तन और गणेश व लक्ष्मी जी के अंकित सिक्के ही ज्यादातर खरीदते हैं. लेकिन बदलते फैशन के इस दौर में आपको बाज़ार में और भी कई नए-नए आइटम देखने को मिलेंगे. फिलहाल इस बार 999 शुद्धता वाले चांदी के सिक्कों पर सोने की कोटिंग की गयी है. चांदी के सिक्के पर इस गोल्ड प्लेटिंग को लेकर ही इसे गंगा यमुना नाम दिया गया है. ये सिक्के आपको 10, 20, 50, और 100 ग्राम में उपलब्ध होंगे.

ज्यादातर सिक्कों में 20 ग्राम के सिक्कों की डिमांड ज्यादा होती है. दिल्ली के एक होलसेल व्यापारी के अनुसार अगर आपने अपना मन चांदी में निवेश को लेकर बनाया है तो आप स्‍टेच्‍यू ऑफ लिबर्टी मार्क वाला चांदी का बार भी खरीद सकते हैं. ये चांदी का बार भी 999 की शुद्धता के साथ बाज़ार में उपलब्ध है. इसके अलावा लक्ष्मी जी और गणेश जी की मूर्तियां भी विभिन्न आकर में उपलब्ध है. इस बार सोने-चांदी की इन मूर्तियों पर अलग-अलग कलर के शेड भी दिए गए हैं.

हालांकि इस बार मार्केट में सिक्कों के नए रूप भी आपको देखने को मिल जायेंगे. ये चौकोर और ओवल (अंडाकार) शेप में हो सकते हैं. इसके अलावा चांदी के नोटों को भी लक्ष्मी, गणेश और अन्य धार्मिक प्रतीकों के सांथ बाजार में उतारा गया है. सिक्कों की कीमत की शुरुआत 600 रूपये से लेकर उनके वजन के हिसाब से अन्य दरों पर रखी गयी है.

दीवाली के पहले चमके सोना-चांदी

इन तरीको से चमकाए चांदी की ज्वेलरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -