इस मन्दिर मे चिट्ठी लिखकर दिया जाता है भगवान को निमंत्रण
इस मन्दिर मे चिट्ठी लिखकर दिया जाता है भगवान को निमंत्रण
Share:

इस पूरी दुनिया में लगभग सभी लोग भगवान पर आस्था और विश्वास रखते हैं, खासकर हिंदू धर्म में तो 33 करोड़ देवी देवताओं की पूजा की जाती है, पर इन सभी देवी देवताओं में भगवान गणेश को प्रथम पूजा का अधिकार प्राप्त है. भगवान गणेश को विघ्नहर्ता माना जाता है, इसलिए किसी भी शुभ कार्य से पहले गणेश जी को आमंत्रण भेजा जाता है. जिससे वह शुभ कार्य में आने वाली सभी बाधाओं को दूर कर सकें, भगवान गणेश के बहुत सारे नाम है. और इनके अद्भुत चमत्कारों को सभी लोग पूरी श्रद्धा के साथ मानते हैं. आज हम आपको गणेश जी के एक ऐसे ही चमत्कार के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज भी दिखाई देता है. 

पूरे भारतवर्ष में भगवान गणेश के बहुत सारे मंदिर मौजूद हैं. पर आज हम आपको एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. जो लोगों की आस्था और श्रद्धा का केंद्र बना हुआ है. यहां के लोगों का कहना है कि यहां पर किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले भगवान गणेश को चिट्ठी भेजकर निमंत्रण दिया जाता है. गणेश जी का यह चमत्कारी मंदिर सवाई माधोपुर से लगभग 10 किलोमीटर दूर रणथंबोर किले के अंदर मौजूद है. यहां पर भगवान गणेश के चरणों में चिट्ठियों का ढेर लगा रहता है. 

लोगों का ऐसा मानना है कि अगर कोई व्यक्ति किसी भी शुभ कार्य से पहले इस मंदिर में चिट्ठी भेजता है, तो भगवान भगवान गणेश उसके कार्य में आने वाली सभी बाधाओं को रोक लेते हैं. इस मंदिर की स्थापना 10 वीं शताब्दी में राजा हमीर के द्वारा की गई थी. यहां के लोगों का कहना है कि राजा हमीर की सपने में भगवान गणेश ने आकर दर्शन दिए थे. और उन्हें विजय होने का आशीर्वाद भी दिया था. जब राजा हमीर युद्ध में विजय होकर वापस आए तो उन्होंने किले के अंदर ही भगवान गणेश का मंदिर बनवाया.  

इस मंदिर में दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. और यहां पर भगवान गणेश को लोग दूर-दूर से चिट्ठियां और निमंत्रण पत्र भी भेजते हैं, ताकि उनके सभी शुभ काम बिना किसी बाधा के  संपन्न हो जाए.

 

दिन में सिर्फ दो बार दिखाई देती है ये सड़क

इस शिवरात्रि शिव नगरी में कीजिये भोलेनाथ के दर्शन

वैलेंटाइन डे के दिन इन जगहों पर अपने पार्टनर के साथ लीजिये खूबसूरत सनसेट का मजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -