नाक के सूखेपन को दूर करते हैं यह उपाय

नाक के  सूखेपन को दूर करते हैं यह उपाय

ज्यादा तेज गर्मी और बारिश के मौसम में नाक सूखने की समस्या होने लगती है. वैसे तो यह कोई बड़ी समस्या नहीं है, पर नाक का सूखा होने से कई बार सेहत से जुड़ी कई समस्याएं होने लगती हैं. नाक के सूखेपन के कारण आपको साइनस और माइग्रेन की समस्या भी हो सकती है.  नाक के सूखेपन के कारण कई बार सांस लेने में भी तकलीफ होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- शरीर में पानी की कमी होने के कारण नाक  के सूखेपन की समस्या हो सकती है. इसलिए  रोजाना भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. 

2- सूखी नाक की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भाप भी ले सकते हैं. भाप लेने के लिए किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी को लेकर अपना चेहरा उसके ऊपर ले जाए और अपने सिर को तौलिए से ढक कर लंबी लंबी सांसे लें. ऐसा करने से आपकी सुखी नाक की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से सूखी की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. नाक सूखने की समस्या को दूर करने के लिए अपनी नाक में नारियल के तेल की एक या दो बूँद डालें. ऐसा करने से आपके नाक के सूखने की समस्या दूर हो जाएगी.

 

जानिए क्या है महिलाओं में ओवेरियन कैंसर के लक्षण

पेट के लिए फायदेमंद होती है पुदीने की चाय

बीमारियों से बचने के लिए इस्तेमाल करें ये घरेलू नुस्खे

?