कुल्लू शहर में स्थित है महादेव का यह चमत्कारी मंदिर
कुल्लू शहर में स्थित है महादेव का यह चमत्कारी मंदिर
Share:

ऐसे तो भारत में भगवान् शिव के कई मंदिर है किन्तु आज हम आपको भगवान् शिव के एक चमत्कारिक मंदिर के विषय में बताएँगे जिसे बिजली महादेव मंदिर के नाम से जाना जाता है. भगवान् शिव का यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू शहर में स्थित है और कुल्लू शहर व्यास और पार्वती नदी के संगम स्थान पर बसा हुआ है. यह स्थान समुद्र तल से 2,450 मीटर की ऊंचाई पर है यहाँ इस मंदिर के विषय में मान्यता है की यहाँ के लोग एक विशालकाय सर्प से पीड़ित थे जिसका वध भगवान् शिव ने किया था.

इस मंदिर में जिस स्थान पर भगवान् शिव का शिवलिंग स्थापित है वहां 12 वर्ष में एक बार बिजली गिरती है जिसके कारण यह शिवलिंग पूर्ण रूप से खंडित हो गया जाता है जिसे उस मंदिर के पुजारी के द्वारा एकत्र कर पुनः मक्खन के जोड़ दिया जाता है और शिवलिंग चमत्कारिक रूप से ठोस हो जाता है. 

यहाँ ऐसी मान्यता है की प्राचीन समय में एक कुलांत नामक दैत्य ने इस स्थान का अपना निवास बना लिया था वह एक विशाल अजगर का रूप लेकर मंदी घोग्घरधार से होकर लाहौर स्पीती से मथाण गाँव तक आ गया था.

अजगर रुपी दैत्य इस स्थान को पानी में डुबोना चाहता था जिस कारण से उसने व्यास नदी के प्रवाह को रोक दिया. जससे वहां निवास करने वाले सभी जीव पानी में डूबकर मर जाएँ. दैत्य कुलंत की इस मंशा को जानकर भगवान् शिव ने अपने त्रिशूल से उसका अजगर रुपी दैत्य कुलांत का वध कर दिया. 

कुलांत की मृत्यु के तुरंत बाद उसका विशाल शरीर एक विशाल पर्वत में परिवर्तित हो गया. ऐसा माना जाता है की कुलांत के नाम से ही इस शहर का नाम कुल्लू पड़ा.

 

यह 5 तरीके जो बच्चों को बुरी नजर से बचाते हैं

इसलिए जरूरी होता है मंदिर की परिक्रमा करना

सौभाग्यशाली होती है ऐसी महिलाएं जिनकी नाक पर होता है तिल

महिलाओं के साथ दुर्वव्यवहार करने वाले को मिलती है ये भयानक सज़ा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -