गौतम बुद्ध के द्वारा कही गई इस ज्ञान की बात से जीवन तर जायेगा
गौतम बुद्ध के द्वारा कही गई इस ज्ञान की बात से जीवन तर जायेगा
Share:

जैन धर्म के अनुयायी गौतम बुद्ध को सभी जानते है, इन्होंने ज्ञान की खोज में अपना सम्पूर्ण जीवन लगा दिया. आज हम भगवान गौतम बुद्ध से सम्बंधित प्रेरक कथा आपको बताने वाले है, आइये जानते है इस कथा से हमें क्या सीख मिलती है? एक बार गौतम बुद्ध के पास एक बालक ने आकर उनसे कहा, की कृपा कर आप मुझे अपना शिष्य बना लीजिये मुझे आपसे बहुत सी ज्ञान की बातें सीखना है बुद्ध ने उस बालक को प्रेम से देखकर कहा, की पुत्र यदि तुम मुझसे शिक्षा प्राप्त करना चाहते हो, तो आज से दस दिन बाद तुम मेरे पास आना.

जब दस दिन बाद पुनः वह बालक उनके पास आया, तब गौतम बुद्ध ने अपनी वही बात फिर से उस बालक से कही, यह सिलसिला कई महीनों तक चला, आखिर में उस बालक का सब्र टूट गया और उसने गौतम बुद्ध से कहा, की आप मुझे हर बार यही कहकर टाल देते है, की दस दिन बाद आना कृपा कर मुझे शिक्षा प्रदान करें.

तब गौतम बुद्ध ने मुस्कुराकर उस बालक से कहा, कि जाओ और एक गिलास में पानी लेकर आओ, गौतम बुद्ध की बात सुनकर उनकी आज्ञा से उस बालक ने उनके लिए एक गिलास पानी लेकर आया, गौतम बुद्ध नि उससे पुनः एक गिलास पानी लाने के लिए कहा, जब उस बालक ने पुनः पानी लेकर आया. 

तब गौतम बुद्ध ने उस बालक से कहा कि इस गिलास के पानी को उस दूसरे गिलास में डाल दो इस बात को सुनकर उस बालक ने गौतम बुद्ध से कहा, की यह गिलास तो पहले से ही भरा हुआ है और यदि मैंने इसमें पुनः पानी डाला, तो यह गिलास के बाहर गिर जाएगा. तब गौतम बुद्ध ने उस बालक को समझाते हुए कहा, कि पुत्र में तुम्हे यही बात समझाना चाहता हूं की जो चीज पहले से ही भरी है, उसमे कोई दूसरी चीज कैसे समा सकती है? इसी प्रकार मनुष्य भी है उसे कुछ नया सीखने के लिए पुराने ज्ञान को खाली करना पड़ता है. 

 

पुष्कर के अलावा कहीं नही है ब्रम्ह देव का दूसरा मंदिर, जानिए वजह

माता सरस्वती के कारण ही महर्षि वाल्मीकि कर पाए रामायण की रचना

जीवन का यह राज़ जो सुखी जीवन को परिभाषित करता है

तो इसी वजह से देखने को नहीं मिलता ब्रह्मदेव का मंदिर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -