ये ख़ास दिन ही होती है, इस शिवलिंग के आकार में वृद्धि
ये ख़ास दिन ही होती है, इस शिवलिंग के आकार में वृद्धि
Share:

भगवान शिव के भारत में बहुत से चमत्कारी मंदिर स्थापित है, जो व्यक्ति को अपने चमत्कारों से नतमस्तक होने पर विवश कर देते है. इन मंदिरों के विषय में जानने के लिए सभी के मन में उत्सुकता बनी रहती है, भगवान शिव के कुछ मंदिर तो ऐसे है, जिनमे प्राकृतिक रूप से जलाभिषेक होते रहता है, लेकिन आज हम बात कर रहें है, भगवान शिव के ऐसे शिवलिंग की जिसका आकार हर वर्ष बढ़ रहा है.

भगवान शिव का यह चमत्कारी शिवलिंग हिमाचल प्रदेश के नाहन से लगभग 8 किलोमीटर दूर पौड़ीवाला में स्थित है. इस शिवलिंग के विषय में मान्यता है, की इसकी स्थापना रावण के द्वारा की गई थी. इस शिवलिंग को स्वर्ण की दूसरी पौड़ी भी कहा जाता है. इस शिवलिंग में अनोखी बात यह है, की प्रतिवर्ष इसका आकार एक जौ के सामान बढ़ता रहता है. कहा जाता है, की इस शिवलिंग में साक्षात भगवान शिव निवास करते है, जो अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण करते है.

ऐसा ही दूसरा मंदिर शिवनगरी के नाम से प्रसिद्ध काशी में स्थित है, जिसे बाबा तिल भांड़ेश्वर के नाम से जाना जाता है. यह भगवान शिव का स्वयंभू शिवलिंग है, जो सतयुग में प्रकट हुआ था. इस शिवलिंग के विषय में ऐसी मान्यता है, की कलयुग से पूर्व इसके आकार में प्रतिदिन तिल-तिल वृद्धि हो रही थी, जिससे लोगों में इस बात का भय व्याप्त हो गया की यदि इसके आकार में इसी तरह वृद्धि होती रही, तो कलयुग में समस्त पृथ्वी इस शिवलिंग में समा जायेगी.

इस समस्या को दूर करने के लिए उन्होंने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनकी तपस्या की जिससे प्रसन्न होकर भगवान शिव प्रकट हुए और लोगों की समस्या को समाप्त करते हुए कहा की आज के पश्चात इस शिवलिंग का आकार में केवल मकरसंक्रांति के दिन ही वृद्धि होगी. तभी से प्रत्येक मकरसंक्रांति के दिन इसके आकार में तिल के समान वृद्धि होती है.

 

नवरात्री मनाने के पीछे एक पौराणिक कथा जो शायद आप नहीं जानते होंगे

हनुमान जी के जीवन से जुड़े ये रहस्य आपको भी अचंभित कर देंगे

पुष्कर के अलावा कहीं नही है ब्रम्ह देव का दूसरा मंदिर, जानिए वजह

बहुत ही कम लोग महाभारत युद्ध के इस सत्य को जानते है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -