बच्चों के हकलाने की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

बच्चों के हकलाने की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

कई बार छोटे बच्चों में अटक अटक कर बोलने की समस्या देखी जाती है. इस समस्या को हकलाना कहते हैं. कई बार हकलाने की समस्या के कारण बच्चों के अंदर हीन भावना आ जाती है. जिसके कारण वह किसी से भी बात करने से कतराने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके बच्चे की हकलाने की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- हकलाने की समस्या को दूर करने के लिए बच्चे को अधिक मात्रा में घी खिलाएं. ऐसा करने से उनकी हकलाने की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- ब्राह्मी तेल को हल्का गुनगुना करके बच्चों की मालिश करें. इसके अलावा बच्चे के नहाने के पानी में भी थोड़ा सा ब्राम्ही तेल मिलाएं. ऐसा करने से बच्चों की हकलाने और अटक अटक कर बोलने की समस्या दूर हो जाएगी. 

3- रोजाना एक आंवले का मुरब्बा खाने से भी हकलाने की समस्या दूर हो जाती है. इसके अलावा आंवले के पाउडर में एक चम्मच देसी घी मिलाकर अपने बच्चे को खिलाएं. 

4- बादाम और मिश्री में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर बच्चे को खिलाएं. ऐसा करने से हकलाने की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी. 

 

5- रात को सोने से पहले 10-12 बादाम को पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर बादाम के छिलके उतारकर पीस लें. अब इसमें 10 ग्राम मक्खन मिलाकर अपने बच्चे को खिलाएं. ऐसा करने से उनकी अटक अटक कर बोलने की समस्या दूर हो जाएगी.

 

इन कारणों से हो सकती है महिलाओं को किडनी से जुड़ी समस्याएं

कैंसर की बीमारी से बचाता है तुलसी वाला दूध

किडनी को स्वस्थ रखते हैं यह घरेलू नुस्खे

 

?