ये है सभी मर्जो की एक दवा
ये है सभी मर्जो की एक दवा
Share:

अगर हम सर्दी के मौसम में च्यवनप्राश खाते है तो अपने शरीर को सभी तरह की इंफेक्शन से बचा सकते है. इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है. 

1-यदि आप पुरानी खांसी से भी परेशान हैं, तो च्यवनप्राश जरूर खाएं. इससे आपको खांसी से बिल्कुल निजात मिल जाएगी. च्यवनप्राश खाने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है.

2-च्यवनप्राश में आंवला, ब्राह्मी, बादाम तेल, अश्वगंधा जैसी औषधियां होती हैं. जो यादाशत बढ़ाने में मददगार है. किसी चीज को याद रखने और सीखने की क्षमता बढती हैं.

3-आजकल हर दूसरा व्यक्ति कोलेस्ट्राॅल बढ़ने से परेशान हैं. रोजाना दूध के साथ 1 चम्मच च्यवनप्राश का सेवन करने से खून का प्रवाह बेहतर हो जाता है. दिल की बीमारियों से राहत मिलती है.

4-छोटे बच्चों में होने वाली कई समस्याएं सिर्फ च्यवनप्राश खाने से ही दूर हो जाती हैं. सर्दी के कारण बच्चे भी सेहत से जुड़ी परेशानियों से जूझते हैं. च्यवनप्राश का नियमित सेवन बच्चों को अंदरूनी शक्ति देता है.

5-खाना आसानी से पचाने के लिए भी च्यवनप्राश बहुत फायदेमंद हैं. इससे प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है और संक्रमण होने का खतरा भी नहीं रहता.

6-पेट से जुडी परेशानियां और कब्ज से बचने के लिए च्यवनप्राश कारगर उपाय है.

7-च्यवनप्राश में जड़ी बूटियां होती है, जो आपके शरीर को विटामिन और मिनरल्स देते हैं और इससे आपकी क्रियाशीलता में वृद्धि होती है.

सूखी खांसी की असरदार दवा है काली मिर्च

खर्राटो का अचूक इलाज है गाय का घी

ये तरीके अपना कर पाए लौ ब्लड प्रेशर से फ़ौरन आराम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -