आपकी बाइक से तेज भागेगी ये हाइड्रोजन साइकल
आपकी बाइक से तेज भागेगी ये हाइड्रोजन साइकल
Share:

दुनियाभर में गैस से चलने वाले वाहनों का निर्माण तेजी से किया जा रहा है. ऐसे में नए ईंधन के रूप में विकसित हुए हाइड्रोजन गैस का इस्तेमाल भी तेजी से चलन में आया है. इसके एक मुख्य कारण ये भी है कि ये गैस किफायती होने के साथ साथ पर्यावरण के लिए भी नुकसानदायक नहीं होती. इसी क्रम में फ्रांस की एक स्टार्टअप कंपनी हाइड्रोजन पावर्ड इलेक्ट्रिक साइकल्स के निर्माण पर काम कर रही है. इस प्रकार की साइकल बनाने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है.

संसार की पहली हाइड्रोजन साइकल बनाने वाली कंपनी का कहना है कि इन साइकल्स को खासतौर पर कॉर्पोरेट या म्युनिसिपल फ्लीट्स में इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया है. दरअसल प्राग्मा इंडस्ट्रीज नाम की इस फ्रेंच स्टार्ट अप कंपनी ने अपनी इस अनोखी हाइड्रोजन चलित साइकल को 'अल्फा बाइक' नाम दिया है. गौरतलब है कि ये कंपनी आम तौर पर सेना के लिये फ्यूल सेल बनाने का काम करती है.

कंपनी ने एक जानकारी सांझा करते हुए बताया कि फ्रांस की नगरपालिकाओं को फ़िलहाल 60 हाइड्रोजन पावर्ड बाइक्स बेची गई हैं. प्राग्मा ने अपनी अल्फा बाइक को 6 लाख रुपए की कीमत पर लांच किया है. हालाँकि कुछ मार्केट जानकारों का कहना है कि इस हाइड्रोजन साइकल की कीमत काफी ज्यादा है. हालांकि कंपनी ने फिलहाल इसे अधिक कीमत पर पेश किया है लेकिन ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए इसे कम भी किया जा सकता है.

 

डुकाटी से हार्ले तक सस्ती होंगी ये सुपर बाइक्स

ऑटो एक्सपो 2018 में प्रदर्शित हुआ विशालकाय टायर

ऑटो एक्सपो 2018 में छाई BMW की 3rd जनरेशन X3

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -