जले हुए निशानों को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
जले हुए निशानों को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे
Share:

कभी-कभी किचन में काम करते वक्त शरीर पर गर्म तेल पड़ जाता है जिससे तेज जलन होने लगती है. जलने के कारण हाथों पर निशान आ जाते हैं जो देखने में बहुत खराब लगते हैं. जलने का घाव भले ही जल्दी ठीक हो जाए पर इसके निशान काफी दिनों तक हमारे शरीर पर मौजूद रहते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करने से आप इन जले हुए निशानों से छुटकारा पा सकते हैं.  

 

1- अगर आप जले हुए निशानों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हरी पत्तेदार सब्जियों का रस निकालकर जले हुए स्थान पर लगाएं. रोजाना ऐसा करने से आपके जलने का निशान दूर हो जाएगा. 

2- गुलाब जल में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर अपने निशान पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे हल्के हाथों से ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपका निशान दूर हो जाएगा. 

3- पुदीने की पत्तियां जलने के निशानों को कम करने में मदद करती हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए पुदीने की पत्तियों का रस निकालकर जले हुए स्थान पर लगाएं. ऐसा करने से आप के जलने का निशान साफ हो जाएगा. 

4- अगर आपके शरीर पर जलने का निशान है तो नारियल के तेल का इस्तेमाल करें. दिन में दो तीन बार नारियल का तेल लगाने से किसी भी तरह का निशान दूर हो जाता है.

 

आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

इन कारणों से हो सकता है युवाओं को घुटने में दर्द

हड्डियों को मजबूत बनाता है आलूबुखारा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -