एड़ियों के दर्द से आराम दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे
एड़ियों के दर्द से आराम दिलाते हैं यह घरेलू नुस्खे
Share:

आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत से जुड़ी छोटी मोटी समस्याएं होना आम बात है. इन समस्याओं में एक है एड़ियों में दर्द होना…. पैरों की एड़ियों में दर्द होने से चलने फिरने में दिक्कत होने लगती है और इससे शरीर के दूसरे हिस्सों में भी दर्द की समस्या हो जाती है. एड़ियों में दर्द होने का कारण हाई हील्स पहनना ,एड़ियों में चोट लगना, मोटापा, शुगर, शरीर में पोषक तत्वों की कमी, हारमोनल डिसबैलेंस या अधिक दवाइयों का सेवन भी हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप एड़ियों के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- एड़ियों के दर्द से छुटकारा पाने के लिए बर्फ की सिकाई फायदेमंद होती है. इसलिए हर 3-4 घंटे में एड़ियों की बर्फ से सिकाई करें. ऐसा करने से एड़ियों का दर्द ठीक हो जाता है. 

2- दिन में कम से कम 3 बार नारियल या सरसों के तेल से अपने एड़ियों की मसाज करें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 
 
3- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. जो एड़ियों के दर्द को दूर करने में मदद करते हैं. इसके लिए रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध में आधा चम्मच हल्दी और एक चम्मच शहद मिलाकर पिए. 

4- एड़ियों के दर्द को दूर करने के लिए गुनगुने पानी में दो चम्मच सेंधा नमक मिलाकर अपनी एड़ियों को 15 से 20 मिनट तक डूबाकर रखें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा. 

5- रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जेल का सेवन करने से भी एड़ियों का दर्द ठीक हो जाता है.

 

हड्डियों को मजबूत बनाता है आडू

याददाश्त को तेज करते हैं मल्टीविटामिन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -