ये फल है किंग कोबरा के जहर से भी ज्यादा विषैला
ये फल है किंग कोबरा के जहर से भी ज्यादा विषैला
Share:

धरती पर सबसे सबसे जहरीला जीव है किंग कोबरा. दुनिया में पाए जाने वाले सभी साँपों में एक मात्रा ऐसी प्रजाति है जिसका जहर मौत है.  मतलब किंग कोबरा का जहर इंसान को कुछ ही मिनटों में मौत के घाट उतार देता है पर जानकर हैरानी होगी एक वृक्ष है जिसका फल किंग कोबरा के जहर से भी ज्यादा विषैला होता है. यह भारत समेत दक्षिण-पूर्व एशिया के कुछ अन्य देशों में पाया जाता है. इस पेड़ को सुसाइड ट्री के नाम से जाना जाता है. सरबेरा ओडोलम नाम का इस पेड़ का फल देखने में काफी खूबसूरत लगता है पर यह इतना विषैला है अगर गलती से कोई इंसान खा ले तो उसका बचना नामुमक़ीम है. 

इसे धरती का सबसे विषैले फल का दर्ज़ा प्राप्त है. माना जाता है कि हर हफ्ते इस पेड़ के फल से एक व्यक्ति की मौत हो जाती है. वहीँ शोधकर्ताओं के मुताबिक विश्व में अन्य जहरीले पौधों के मुकाबले सरबेरा ओडोलम अधिक जहरीला है. इस पौधे के बीज में सरबेरीन नामक तत्व पाया जाता है जो विषैला होता है. इसकी थोड़ी सी मात्रा शरीर में जलन, सिरदर्द, उल्टियां, अनियमित धड़कन और डायरिया जैसी परेशानी खड़ी कर सकता है इसके इस्तेमाल से कुछ घंटों के अंदर ही इंसान की मृत्यु हो जाती है.

इस पौधे के लिए कई बार स्थानीय प्रशासन लोगों को जागरूक करने के लिए जानकारी दे चूका है पर फिर भी लोग अज्ञानता में इस फल से आकर्षित होकर अपनी खा लेते है और परिणास्वरूप मौत के घाट उतर जाते हैं. 

जापान में बनाई जाती है कीचड़ और मिट्टी की सुंदर बॉल्स

जेल से आसाराम का लाइव प्रवचन, ऑडियो वायरल

2017 में बच्चो ने बनाई नाव जो आज भी घूम रही है दुनियाभर में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -