हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचाते हैं यह आहार
हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से बचाते हैं यह आहार
Share:

आजकल ज्यादातर लो हार्ट ब्लॉकेज की समस्या से परेशान रहते हैं. हार्ट ब्लॉकेज दिल की धड़कन से जुड़ी बीमारी होती है. कभी-कभी गलत खान-पान और गलत लाइफ़स्टाइल के कारण लोगों को हार्ट ब्लॉकेज की समस्या हो जाती है. हार्ट ब्लॉकेज होने पर लोग महंगी महंगी दवाइयों का सेवन करते हैं, पर क्या आपको पता है कि आप कुछ नेचुरल फूड्स का सेवन करके भी हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

1- हल्दी में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो दिल की नसों यानी आर्टिरीज को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. अगर आपको हार्ट ब्लॉकेज की समस्या है तो नियमित रूप से हल्दी वाले दूध का सेवन करें. हल्दी वाला दूध पीने से धमनियों में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाएगा. 

2- अनार में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण मौजूद होते हैं. जो आर्टिरीज की दीवारों को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसके अलावा अनार का सेवन करने से शरीर में रक्त का बहाव भी तेज हो जाता है. हार्ट ब्लॉकेज की समस्या में रोजाना एक अनार का सेवन जरूर करें.  

3- ब्रोकली में भरपूर मात्रा में विटामिन के और प्रोटीन मौजूद होते हैं. जो हड्डियों के बनने की प्रक्रिया में सहायक होते हैं. इसका सेवन करने से धमनिया साफ हो जाती हैं और आर्टिरीज के डैमेज को रोकने में भी मदद मिलती है.

 

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या को दूर करते हैं भीगे हुए चने

हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाता है एप्पल साइडर विनेगर

ज्यादा नमक खाने से हो सकती है डार्क सर्कल्स की समस्या

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -