बच्चों के विकास के लिए जरूरी है यह आहार

बच्चों के विकास के लिए जरूरी है यह आहार

जैसे-जैसे बच्चों की उम्र बढ़ती है वैसे-वैसे बच्चों के खानपान में बदलाव करना भी बहुत जरूरी होता है. बच्चों के बड़े होने पर उनकी शैतानियां और खेलकूद भी बढ़ जाते हैं. ऐसे में अगर बच्चों को सही खान पान ना  दिया जाए तो उनकी इम्युनिटी पावर कमजोर हो जाती है और आपका बच्चा बीमार रहने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके बच्चे के शरीर का विकास सही तरीके से होगा और आपका बच्चा हमेशा स्वस्थ रहेगा. 

1- बढ़ते बच्चों के लिए ब्रोकली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन इ और विटामिन सी मौजूद होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं. आप अपने बच्चों को पनीर या फिर ब्रोकली सेलेड बनाकर भी खिला सकते हैं. 

2-बच्चों के शरीर के लिए विटामिन डी युक्त आहार बहुत जरूरी होते हैं. विटामिन डी बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाता है और शरीर का विकास सही तरीके से करता है .इसलिए अपने बच्चों को विटामिन डी युक्त आहारों का सेवन कराएं. 

3 -अपने बच्चे के खाने में दाल अंडे मीट डेयरी प्रोडक्ट्स सोया और प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करें. इन चीजों का सेवन करने से बच्चे का शारीरिक विकास सही तरीके से होगा. 

4- लहसुन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं. अपने बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए उसे सुबह खाली पेट में लहसुन खिलाएं. ऐसा करने से बैक्टीरिया और रोगों से लड़ने में मदद मिलेगी.

 

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

किडनी की सभी समस्याओं को दूर करते हैं ये उपाय

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

?