आयरन की कमी को पूरा करते हैं यह आहार

आयरन की कमी को पूरा करते हैं यह आहार

सेहतमंद रहने के लिए शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. आयरन एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व होता है जो शरीर में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है. शरीर में आयरन की पर्याप्त मात्रा होने पर सारी कोशिकाएं ऊर्जा से भरपूर होती हैं. इसके अलावा आयरन की कमी होने पर शारीरिक थकान, भूख न लगना, त्वचा के रंग का पीला पड़ना, सांस लेने में तकलीफ, सिर दर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना और एनीमिया जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए हरी सब्जियों का सेवन किया जा सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें नॉनवेज से भी ज्यादा आयरन मौजूद होता है. आयरन की कमी को पूरा करने के लिए पालक, चुकंदर, सरसों का साग, मेथी, शलजम और ब्रोकली जैसी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं. सौ ग्राम पालक में रेड मीट से ज्यादा आयरन मौजूद होता है. रोजाना पालक का सेवन करने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होती है. 

आलू में भरपूर मात्रा में आयरन फाइबर विटामिन बी सिक्स और पोटेशियम मौजूद होता है. अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपने खाने में आलू को जरूर शामिल करें. 

मशरूम में भी आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. रोजाना मशरूम का सेवन करने से शरीर में कभी भी आयरन की कमी नहीं होती है. 

टमाटर में आयरन के साथ-साथ विटामिन सी की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. कच्चे टमाटर में आयरन की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए हमेशा पके हुए लाल टमाटर का सेवन करें. सलाद में टमाटर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है.

 

किडनी ट्रांसप्लांट के बाद जरूर करें इन आहारों का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है अजमोद का जूस

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

?