इस क्रिकेटर ने छीन ली थी पाकिस्तान से जीत, आज है गुमनाम
इस क्रिकेटर ने छीन ली थी पाकिस्तान से जीत, आज है गुमनाम
Share:

भारत-पकिस्तान के बीच मुकाबले हमेशा हाईवोल्टेज ही रहते हैं, 18 जनवरी 1998 को दोनों टीमों के बीच ढाका में खेले गए इंडिपेंडेंस कप के फाइनल मुकाबले को भला कौन भूल सकता है, जब ऋषिकेश कानितकर के चौके ने जीत की दहलीज पर खड़ी पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली थी. लेकिन इस खिलाड़ी को आज शायद ही कोई जानता हो.

बता दे कि 48-48 ओवरों के इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की ओर से सईद अनवर ने 132 गेंदों में 140 रन की जबरदस्त पारी खेली. वही शाहिद अफरीदी 18 और आमेर सोहेल 14 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन जब तक पाकिस्तान 66 रन पर 2 विकेट खो चुका था. टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत बेहतरीन रही और सौरभ गांगुली-सचिन तेंदुलकर (41) के बीच 71 रन की साझेदारी हुई. इसके बाद रॉबिन सिंह ने 83 गेंदों में 4 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 82 रन टीम के खाते में जोड़े, गांगुली एक छोर पर खूंटा गाड़े खड़े थे और भारत 3 विकेट खोकर लक्ष्य के करीब खड़ा था लेकिन यहां से विकेटों का पतन शुरू हो गया.

गांगुली (124) को आकिब जावेद ने क्लीन बोल्ड किया और भारत की उम्मीदों को गहरा झटका लगा. इसके बाद मानो विकेटों का पतझड़ ही लग गया. अगले 4 विकेट 32 रन पर गिर चुके थे. ऋषिकेष कानितकर-जवागल श्रीनाथ क्रीज पर मौजूद थे और भारत को जीत के लिए 2 गेंदों में 1 रन की जरूरत थी. मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर था और तभी 47.5 ओवर में शकलेन मुश्ताक की गेंद पर ऋषिकेष कानितकर ने चौका जड़कर पाकिस्तान की मुट्ठी से जीत छीन ली, पूरा स्टेडियम में तिरंगे ही तिरंगे दिख रहे थे और साथी खिलाड़ी ऋषिकेष कानितकर को जमकर शाबाशी दे रहे थे.

ये भी पढ़े

टीम ने ना चुने जाने पर इस क्रिकेटर के मन में आया था खुदकुशी का ख्याल

इस गेंदबाज ने बताया सचिन को खेल का असली हीरो

अश्विन, जडेजा और पंड्या का अमेरिकी टीवी शो में उड़ाया गया मजाक

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -