नेचर के नजारों से भरपूर है वियतनाम की ये गुफा
नेचर के नजारों से भरपूर है वियतनाम की ये गुफा
Share:

आजतक आपने बहुत सी रहस्मयी गुफाओं बारे में सुना या देखा होगा पर आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताने जा रहे हैं जो दुनिया की सबसे बड़ी गुफा है, और इस गुफा में घूमने के लिए लोग बड़ी सी बड़ी कीमत देने को भी तैयार हो रहें है. ये गुफा दुनियां की सबसे बड़ी गुफा तो है ही पर साथ में ये बहुत ही खुबसूरत भी है. इस गुफा में जाकर आप नेचर के ऐसे ऐसे नज़ारे देख सकते हैं जिन्हे देखने के बाद आपको अपनी आँखों पर विश्वास नहीं होगा. आइए जानते है इस गुफा के बारे में कुछ और इंरस्टिंग बातें.

इस गुफा का नाम सन डूंग गुफा है, ये वियतनाम के जंगलों की गहराई में छुपी हुई है. नेचर से भरपूर इस गुफा की खोज एक किसान ने 1991 के आस-पास की थी. इसे दुनिया की सबसे बड़ी गुफा माना जाता है. यह गुफा वियतनाम में मौजूद माऊंटेन रिवर केव के लगभग 300 मीटर नीचे बनी हुई है, इस गुफा की लम्बाई 8.9 कि.मी है और ये गुफा 656 फुट ऊंची और 492 फुट चौड़ी है और ये  गुफा जमीन से करीब 490 मीटर नीचे बनी है.

इस गुफा के अंदर एक नदी बहती है जिसकी आवाज पूरी गुफा में हमेश गूंजती रहती है. इस गुफा में जाने का रास्ता बहुत ही कठिन है. इस गुफा की खोज होने से पहले मलेशिया में स्थित बोर्नो टापू की डीर केव को सबसे बड़ी गुफा माना जाता था, प्राकृतिक नज़ारों से भरपूर इस इस गुफा में आप रोमांच का मजा भी ले सकते है. इस गुफा को देखने के लिए सिर्फ आठ टूरिस्ट आ सकते है वो भी चार आग अलग टूर में. जब आप इस गुफा के 8 कि.मी अंदर जायेंगे तो आपको वियतनामी दीवार के नाम से मशहूर 200 मी ऊंची दीवार देखने को मिलेगी. आप यहाँ पर बोटिंग का मजा भी ले सकते है.

 

घूमने के लिए बेस्ट है महाराष्ट्र का ये हिल स्टेशन

घूमने के लिए मशहूर हैं मोरक्को के ये शहर

ये हैं दुनिया के सबसे खूबसूरत गार्डन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -