त्वचा को रूखा और बेजान बना सकती हैं यह ब्यूटी क्रीम्स

त्वचा को  रूखा और बेजान बना सकती हैं यह ब्यूटी क्रीम्स

सभी लड़कियां अपनी त्वचा को गोरा और खूबसूरत दिखाने की चाह में मार्केट में मिलने वाली अलग-अलग तरह की ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं. उन्हें लगता है कि इन क्रीम्स का इस्तेमाल करने से उनकी त्वचा गोरी खूबसूरत और चमकदार हो जाएगी, पर क्या आपको पता है कि इन ब्यूटी क्रीम में केमिकल की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो आपकी त्वचा को सूखा और बेजान बना सकती है. इसके अलावा भी ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. 

1- ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा को लंबे समय तक जवान बनाए रखने के लिए एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. एंटी एजिंग क्रीम का इस्तेमाल करने से त्वचा को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. इन क्रीम्स का इस्तेमाल करने से त्वचा के अंदर मौजूद टिश्यू डैमेज हो जाते हैं जिससे त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है. 

2- मार्केट में बहुत सारी क्रीम्स मिलती हैं जो यह दावा करती हैं कि वह पिगमेंटेशन की समस्या को दूर कर सकती हैं. इन क्रीम्स में कैमिकल्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा को अंदर से काफी नुकसान पहुंचा सकती है. 

3- गर्मियों के मौसम में ज्यादातर लड़कियां अपनी त्वचा को सूरज की किरणों से बचाने के लिए सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं. एक रिसर्च के अनुसार सनस्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से त्वचा को बहुत नुकसान हो सकता है.   सनस्क्रीन में ऑक्सीबेनजोन और मिथाइलीसोथीजोलीन  जैसे तत्व मौजूद होते हैं जो स्किन कैंसर का कारण बन सकते हैं.

 

कोहिनी और घुटने के कालेपन से हैं शर्मिंदा, तो अपनाएं ये असरदार उपाय

आपके शरीर पर हैं ये ख़ास निशान तो देर नहीं लगेगी अमीर बनने में...

सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं ये आयुर्वेदिक तेल

?