नई तकनीक से अब कपड़े धोने से आज़ादी
नई तकनीक से अब कपड़े धोने से आज़ादी
Share:

पेइचिंग. महिलाओं के लिए कपड़े धोना किसी चुनौती से कम नहीं होगा लेकिन जल्द आपको इस झंझट से छुटकारा मिल सकता है क्योकि अब एक ऐसी तकनीक विकसीत हो गई है जिससे आपको कपड़े धोने से छुटकारा मिल जाएगा. 

वैज्ञानिकों ने ऐसी तरल रोधी सतह विकसित की है जिसका कपड़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है. इससे बारिश के दिनों में न केवल आपके कपड़े सूखे रहेंगे बल्कि यह मिट्टी और तेल से भी बचाएगा जिससे कपड़े धोने की मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी. तरल रोधी सतहों पर पानी या तेल की बूंदे चिपकने के बजाय दूर उछलेगी. ये सतह मुख्यत: जल रोधी कपड़ों और रसोई के बर्तनों को गंदा होने से बचाने में महत्वपूर्ण है.

हांगकांग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वांग लिकियू के नेतृत्व में शोधकर्ताओं ने माइक्रोफ्लूडिक-ड्रॉपलेट आधारित तकनीक से तरल रोधी मजबूत ढांचा और छिद्रों वाली सतह विकसित की. वस्त्रों, धातुओं और कांच जैसी सामग्री से लैस यह सतह जल रोधी बन सकती है. वैज्ञानिकों द्वारा विकसित की गई इस नई तकनीक से भविष्य में बारिश के दिनों में कपड़े कभी गीले नहीं होंगे. इन सतहों पर पानी, तेल और जैविक द्रव्य समेत 10 तरह के तरल पदार्थों का कोई असर नहीं होता.

Lenovo ने भारत में लॉन्च किया 7 इंच का टैबलेट

जीएसटी में अब दो स्लैब रखे जाएंगे -सुशील मोदी

अब आपके पसीने से अनलॉक होगा स्मार्टफोन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -