संतान सुख की प्राप्ति के लिए करें ये ख़ास व्रत
संतान सुख की प्राप्ति के लिए करें ये ख़ास व्रत
Share:

कई लोग ऐसे होते जिन्हें संतान सुख की प्राप्ति नहीं होती है और वे इस बात से बहुत निराश रहते है वहीं महिलाओं को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यही नहीं बल्कि समाज ऐसी महिलाओं को अलग नजरों से देखता है. अगर कई सारी कोशिशों के बाद भी संतान के योग नहीं बन पा रहे है तो ज्योतिशास्त्र के मुताबिक़ एक खास व्रत बताया गया है जिसके जरिये आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है.

ऐसा बताया गया है कि यह व्रत चन्द्र मास की दोनों त्रयोदशी के दिन किया जाता है, यह व्रत शुक्ल पक्ष और दूसरा कृष्ण पक्ष के समय होता है इस व्रत को प्रदोष व्रत के नामा से भी जाना जाता है.

ग्रंथों के अनुसार बताया गया है अगर आप इस व्रत को पूरी लगन और शिद्द्त के साथ केवल तीन महीनों तक करते है तो इस व्रत को करने से संतान  प्राप्ति के योग बन सकते है. ऐसा कहा गया है कि प्रदोष व्रत के दिन सूर्य उदय से पूर्व उठकर हो सके तो गंगा स्नान या फिर किसी नदी में स्नान करना चाहिये, नहीं तो घर में ही स्नान करके भगवान शिव की उपासना करना करें.

इसके बाद पूजन स्थल को गंगाजल से शुद्ध करने के बाद, गाय के गोबर से लीपकर, मंडप तैयार किया जाता है. पूजा करने के दौरान आप उतर-पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठे और फिर पूजा शुरू करें. इस व्रत को करने से आपको जल्द ही संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है.

ये भी पढ़े

पैसों की किल्लत से दूर रखेगा नींबू का यह छोटा सा टोटका

इन वजहों से भी काफी अहम माना जा रहा शाह का जम्मू दौरा

23 जून सुबह की सबसे बड़ी खबरें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -