हाथों की झुर्रियों को दूर करते हैं यह तरीके

हाथों की झुर्रियों को दूर करते हैं यह तरीके

हाथ किसी भी लड़की की पर्सनैलिटी का अहम हिस्सा होते हैं. जैसे चेहरे की त्वचा पर झुर्रियां आने लगती है वैसे ही हाथों की त्वचा पर भी झुर्रियां आती है. हाथों की त्वचा पर झुर्रियां आने से हाथों की खूबसूरती पर बुरा असर पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आपके हाथों की झुर्रियां दूर हो जाएंगे. 

1- ज्यादातर लड़कियां अपने हाथों को धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल करती हैं, पर साबुन इस्तेमाल करने से पहले यह जरुर देख लें कि जिस साबुन का इस्तेमाल आप कर रही हैं वह आपके हाथों की त्वचा के लिए सही है या नहीं. ज्यादातर साबुन में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो हाथों की त्वचा को रूखा और बेजान बना देते हैं. इसलिए अपने हाथों पर ज्यादा साबुन का इस्तेमाल ना करें. अपने हाथों को धोने के लिए हमेशा ग्लिसरीन युक्त साबुन का इस्तेमाल करें. 

2- अपने हाथों की त्वचा को ड्राईनेस से बचाने के लिए दिन में दो से तीन बार हाथों पर मॉश्चराइजर लगाएं. ऐसा करने से आपकी हाथों की त्वचा पर झुर्रियां नहीं आएँगी.

3- सूरज की तेज किरणों हाथों की त्वचा में झुर्रियां पैदा कर सकती हैं. इसलिए जब भी धुप में बाहर जाएं तो हाथों पर सनस्क्रीन लगाना ना भूलें. 

4- रोज रात को सोने से पहले अपने हाथों में बादाम का तेल लगाकर अच्छे से मसाज करें. बादाम का तेल त्वचा में गहराई से समा कर उसे अंदर से नमी प्रदान करता है. जिससे हाथों में झुर्रियां नहीं आती है. 

5- अगर आप अपने हाथों को कोमल और मुलायम बनाना चाहती हैं तो महीने में दो बार मैनी क्योर जरूर करवाएं. मैनी क्योर करने से हाथों में मौजूद डैड स्किन निकल जाती है और हाथ कोमल और मुलायम हो जाते हैं.

 

खीरा खाने के बाद भूलकर भी ना करें पानी का सेवन

मसूड़ों के दर्द से आराम दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे

?