आंखों के काले घेरे को दूर करते हैं यह तरीके

आंखों के काले घेरे को दूर करते हैं यह तरीके

आंखें चेहरे का सबसे खूबसूरत हिस्सा होती हैं. खूबसूरत और बड़ी-बड़ी आंखें किसी भी लड़की की पर्सनालिटी में चार चांद लगा देती हैं. आजकल ज्यादा कंप्यूटर या मोबाइल का इस्तेमाल करने से अधिकतर लड़कियों की आंखों के नीचे काले घेरों की समस्या हो जाती है. इसके अलावा नींद पूरी न होना, मौसम में बदलाव, शरीर में खून और पानी की कमी होने के कारण भी डार्क सर्कल्स की समस्या हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप डार्क सर्कल्स की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- बादाम का तेल त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाती है. रोजाना रात में सोने से पहले अपनी आंखों के आसपास बादाम का तेल लगाकर मसाज करें. सुबह उठने पर इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. 

2- एक कटोरी में खीरे और कच्चे पपीते का पेस्ट लेकर अच्छे से मिलाएं. अब इसे अपनी आंखों के आसपास लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी आंखों के आसपास का कालापन दूर हो जाएगा. 

3- दो चम्मच आलू के रस में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपनी आंखों के नीचे लगाएं. 20 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी और आपके चेहरे का निखार बढ़ने लगेगा. 

4- एक कटोरी में एक चम्मच दही ,एक चम्मच गुलाबजल और एक चम्मच दूध डालकर अच्छे से मिक्स करें. इसे अपनी आंखों के आसपास लगाकर सूखने दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी डार्क सर्कल्स की समस्या दूर हो जाएगी.

 

ग्रीन टी के इस्तेमाल से पाएं गोरी और चमकदार त्वचा

ऐसा करने से रातों-रात आँखों से दूर भाग जाएंगे डार्क सर्कल्स

टमाटर के इस्तेमाल से पाएं बेदाग और निखरी त्वचा

?