स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं निखार बढ़ाने के ये तरीके
स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं निखार बढ़ाने के ये तरीके
Share:

सभी लड़के लड़कियां बेदाग और निखरी हुई त्वचा पाने के लिए महंगी महंगी ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर घरेलू चीजों का भी इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग बिना किसी एक्सपर्ट की सलाह लिए खूबसूरत दिखने के लिए कुछ ऐसे नुस्खों का इस्तेमाल कर लेते हैं. जिससे उन्हें फायदे की जगह नुकसान हो जाता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आप भी अपनी खूबसूरती को निखारने  के लिए ऐसे ही किसी तरीके का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है. 

1- कुछ लड़के लड़कियां अपनी स्किन को गोरा बनाने के लिए फेयरनेस क्रीम का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन केमिकल युक्त क्रीम स्किन के लिए बहुत नुकसानदायक होती है. इसलिए भूलकर भी ऐसी किसी क्रीम का इस्तेमाल ना करें. 

2- नारियल का तेल स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये एक अच्छे मॉइश्चराइजर के रूप में काम करता है, पर यह  हर तरह की त्वचा पर सूट नहीं करता है. इसलिए बिना एक्सपर्ट की सलाह लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल ना करें. 

3- नींबू का इस्तेमाल  स्किन  के लिए  बहुत फायदेमंद होता है.  बहुत से लोग नींबू के रस को अपने स्किन की खूबसूरती को निखारने के लिए इस्तेमाल करते हैं, पर क्या आपको पता है अगर आप चेहरे पर नींबू का रस लगाने के बाद धूप के संपर्क में आते हैं तो आपकी त्वचा पर केमिकल रिएक्शन हो सकता है. जिसके कारण आपको स्किन एलर्जी और रैशेज की समस्या भी हो सकती है. 

4- बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से त्वचा गोरी और बेदाग हो जाती है, पर जिन लोगों की त्वचा सेंसिटिव होती है उनकी त्वचा पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से इस स्किन रैशेज और एलर्जी की समस्या हो सकती है. इसके अलावा सेंसिटिव स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से दाग धब्बे भी हो सकते हैं.

 

त्वचा में नेचुरल ग्लो लाने के लिए ऐसे बंद करें अपनी त्वचा के खुले हुए रोम छिद्र

पिंपल्स और एक्ने की समस्या से बचने के लिए जरूरी है बैलेंस डाइट लेना

स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं को दूर करता है ये एक फेस पैक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -