शरीर में विटामिन और फाइबर की कमी को पूरा करती हैं यह सब्जियां
शरीर में विटामिन और फाइबर की कमी को पूरा करती हैं यह सब्जियां
Share:

यह बात तो सभी जानते हैं कि सब्जियां हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं. सब्जियों में भरपूर मात्रा में विटामिन, खनिज पदार्थ और एंटीआक्सीडेंट मौजूद होते हैं. सब्जियां ना खाने से शरीर में कई तरह की कमियां आने लगती हैं. अगर आप प्रोटीन, फाइबर और मिनरल्स से भरपूर सब्जियों का सेवन करते हैं तो इससे आप हमेशा सेहतमंद रह सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो फाइबर और विटामिन से भरपूर होते हैं. 

1- कद्दू में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन सी, जिंक और मैग्नीशियम होते हैं. जो त्वचा और हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

2- करेले का स्वाद भले ही बहुत कड़वा होता है पर यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो रोजाना करेले का सेवन करें. इसका सेवन करने से शुगर और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

3- बैंगन में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन मौजूद होते हैं. बैगन का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इसके अलावा शुगर के मरीजों के लिए भी बैंगन बहुत फायदेमंद होता है. 

4- भिंडी में फाइबर और विटामिन की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इसमें सोडियम की मात्रा ना के बराबर होती है. यह कैलोरी को कम करने में मदद करता है. इसके अलावा भिंडी का सेवन करने से ब्लड प्रेशर और दिल की बीमारियों से भी बचाव होता है.

 

बच्चे की डाइट में जरूर शामिल करें ये चीजें

प्रेगनेंसी के दौरान रोज करें तुलसी के पत्तों का सेवन

डिलीवरी के बाद जरूर करें घी का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -