हर मौसम में स्किन को चमकदार बनाए रखेंगे यह टिप्स

हर मौसम में  स्किन को चमकदार  बनाए रखेंगे यह टिप्स

अक्सर मौसम में बदलाव आने के कारण लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. लड़कियां बदलते मौसम में होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, पर कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप बदलते मौसम में भी अपनी त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रख सकती हैं. 

1- एलोवेरा में भरपूर मात्रा में विटामिन मौजूद होते हैं. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. एलोवेरा जेल को अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. इसका इस्तेमाल करने से स्किन की ड्राईनेस, रेडनेस, एग्जिमा और पिंपल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- त्वचा के रोम छिद्रों को गहराई से साफ करने के लिए हफ्ते में एक बार स्क्रब करना जरूरी होता है. आप घर में बने स्क्रब का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. इसके लिए एक चम्मच चीनी में एक चम्मच नारियल तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब अपने चेहरे को हल्के हाथों से स्क्रब करें. अब हल्के गर्म पानी से अपने चेहरे को धोएं. ऐसा करने से आपकी त्वचा खिल उठेगी. 

3- सभी प्रकार की स्किन के लिए मॉइस्चराइजिंग बहुत जरूरी होती है. इसके लिए सुबह चेहरे को क्लींजिंग करने के बाद अच्छे मॉश्चराइजर का इस्तेमाल करें. इसके अलावा रात में सोने से पहले अपने चेहरे को धोकर मॉश्चराइजर या नाइट क्रीम लगाएं. 

4- स्वस्थ और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए अपने खानपान का खास ध्यान रखें. अपने खाने में हरी सब्जियों और सलाद को शामिल करें. दिन में चार से पांच बार सब्जियों का सेवन करें. जितना हो सके ऑयली पदार्थों से दूर रहें ऐसा करने से आप लंबे समय तक जवान बने रहेंगे.

 

पिंपल्स की समस्या से छुटकारा दिलाता है हरी धनिया का फेस पैक

मेथी दानों के इस्तेमाल से दूर हो जाएगी व्हाइटहेड्स की समस्या

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करें अपने खानपान में सुधार

?