आंखों की समस्याओं को दूर करते हैं यह टिप्स

आंखों की समस्याओं को दूर करते हैं यह टिप्स

क्या आप जानते हैं कि अगर आपकी आंखों में पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते हैं तो आपकी आंखों की नमी खत्म हो जाती है और आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है. इस कारण आप की आंखों में जलन होने लगती है. इस समस्या को ड्राई आई सिंड्रोम कहा जाता .है आंखों के आसपास कुछ ग्रंथियां ऐसी होती हैं जो आंसुओं के निर्माण का काम करते हैं. उम्र के बढ़ने के साथ-साथ इनके कार्य करने की क्षमता में कमी आ जाती है. इसके अलावा किसी दवाई के इंफेक्शन के कारण भी इनकी कार्य क्षमता कम हो जाती है. जिसके कारण ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- आंखों के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. गुलाब जल का इस्तेमाल करने से आंखों की थकान दूर हो जाती है. ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या होने का कारण विटामिन ए की कमी भी हो सकती है. गुलाब जल में भरपूर मात्रा में विटामिन मौजूद होता है जो आपकी आंखों को ड्राई होने से बचाता है. अगर आप ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनी आंखों में गुलाबजल डालें. दिन में दो से तीन बार ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा. 

2- नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं. जो आंखों में होने वाली सूजन की समस्या को दूर करते हैं. नारियल का तेल आंसुओं को जल्दी नहीं सूखने देता है. जिससे ड्राई आई सिंड्रोम की समस्या नहीं होती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए कॉटन के एक टुकड़े को नारियल के तेल में भिगाकर अपनी आंखों पर रखें. दिन में दो बार ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

 

घरेलू तरीकों से करें एड़ियों के दर्द का इलाज

पेट और कमर के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है यह ड्रिंक

आंखों की थकान को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे

 

?