घर में मौजूद ये चीजे बन सकती है थाइराइड का कारण
घर में मौजूद ये चीजे बन सकती है थाइराइड का कारण
Share:

हमारे घर में ऐसी बहुत सारी चीजें मौजूद होती हैं जो रोज़ाना इस्तेमाल में आती है.पर कभी कभी यही चीजे हमारे शरीर को सेहत सम्बन्धी बहुत सारे  नुकसान पहुंचाती हैं.ये चीजे भी कभी कभी थायराइड की बीमारी का कारन बन सकती है.आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे है जो चीजे थायराइड की बीमारी का कारन बन सकती है.

1-क्या आपको पता है की शैम्पू और माउथवॉश भी इस बीमारी का कारन बन सकते है,शैम्पू और माउथ वाश में भरपूर मात्रा में कैमिकल्स मौजूद होते हैं जो थायराइड की बीमारी का कारन बन सकते है.वैसे तो माउथवॉश को कुल्ला करके बाहर फैंक दिया जाता है लेकिन फिर भी इसमें मौजूद कैमिकल्स शरीर में पहुंच जाते हैं.

2-आजकल लोग खाना पकाने के लिए नॉन स्टिक बर्तनो का इस्तेमाल करने लगे है.लेकिन हम आपको बता दे की सेहत के लिहाज से इन बर्तनो का इस्तेमाल बहुत हानिकारक होता है.इन बर्तनो में कैमिकल की कोटिंग की जाती है जिसके कारन खाना पकाते वक़्त ये  कैमिकल्स खाने में मिल जाते है और खाने के ज़रिये हमारे शरीर में चले जाते हैं और हार्मोन असतुंलित करते हैं. जिस वजह से थायराइड की समस्या हो जाती है.

3-आजकल बच्चे और बड़े दोनों को ही पिज्जा खाना पसंद होता है लेकिन पिज़्ज़ा के बॉक्स में अंदर की तरफ कैमिकल से कोटिंग की जाती जो पिज्जा को गर्म रखने का काम करती है.ऐसे में इस पिज्जे को खाने से कैमिकल्स शरीर में चले जाते हैं जो थायराइड की बीमारी का कारन बन सकते है.

 

किडनी को स्वस्थ रखती है मूली

ये चीजे बन सकती है किडनी में स्टोन का कारण

किडनी स्टोन की समस्या में फायदेमंद है प्याज का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -