यह चीजें बन सकती हैं थायराइड की बीमारी का कारण
यह चीजें बन सकती हैं थायराइड की बीमारी का कारण
Share:

आज की बिजी लाइफ स्टाइल के कारण ज्यादातर लोग छोटी-छोटी सेहत संबंधी समस्याओं पर ध्यान नहीं देते हैं. और बाद में यही समस्याएं बड़ी समस्या का रुप ले लेती हैं. आजकल ज्यादातर लोगों में थायराइड की समस्या देखी जा रही है. थायराइड ग्रंथि गले में मौजूद होती है जो थायरोक्सिन नामक हार्मोन का निर्माण करती है. यह समस्या सिर्फ गलत खान-पान नहीं बल्कि आपकी कुछ गलत आदतों के कारण भी हो सकती है. आज हम आपको आपकी कुछ ऐसी आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके कारण आपको थायराइड की समस्या हो सकती है. 

1- जो लोग ज्यादा स्ट्रेस में रहते हैं उन्हें थायराइड की समस्या बहुत जल्दी हो जाती है. इसके अलावा स्ट्रेस लेने से याददाश्त के कमजोर होने का खतरा भी रहता है. 

2- स्मोकिंग करने के कारण भी थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. अगर आपको थायराइड की समस्या है तो स्मोकिंग की आदत छोड़ दें. 

3- थायराइड की समस्या होने पर सोयाबीन या अन्य सोया प्रोडक्ट का सेवन हानिकारक होता है. थायराइड को बढ़ाने वाली इन चीजों से थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. 

4- बहुत से लोग अपने वजन को कम करने के लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त चीजों का सेवन नहीं करते हैं, पर  ऐसा करने से आपकी थायराइड की समस्या बढ़ सकती है. थायराइड को कंट्रोल में रखने के लिए हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर आहारों का सेवन बहुत जरूरी होता है अगर आप थायराइड को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो अपने खाने में कार्बोहाइड्रेट्स युक्त चीजों को शामिल करें.

 

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

जानिए क्या है तरबूज खाने के बेहतरीन फायदे

कोलोरेक्टल कैंसर के खतरे से बचाता है दही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -