फोड़े और फुंसियो से बचने के लिए बेस्ट है ये चीजे
फोड़े और फुंसियो से बचने के लिए बेस्ट है ये चीजे
Share:

अगर आप भी फोड़े-फुंसी से परेशान हैं और इससे बचने के लिए आप कोई उपचार ढुंढ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा असरदार घरेलू उपचार बातएंगे जो आपकी इस समस्या को ज्ल्दी ठीक करने में काफी मदद कर सकता है.

फोड़े-फुंसी को दूर करने के लिए काली मिर्च और प्याज बहुत फायदेमंद साबित होते हैं. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो फोड़े-फुंसी से होने वाली सूजन और दर्द को दूर करते हैं जिससे कि फुंसी वही बैठ जाती है. 

1-सबसे पहले काली मिर्च के कुछ दाने लें और उन्हें बारीक कर कूट लें. फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिलाकर इसका पेस्ट बना लें. आपका पेस्ट तैयार हो गया है. इस पेस्ट को फोड़े फुंसी वाली त्वचा पर लगा लें.बस, कुछ ही देर बाद असर दिखना शुरू हो जाएगा.

2-प्याज मे पाएं जाने वाले एंटीसेप्टिक गुण फोड़े के लिए एक उत्तम घरेलू उपचार है जो फोड़े को गर्मी देकार उसे ठीक करने मे मदद करते है. इसके लिए प्याज के टुकड़े को फोड़े पर रखे और फिर एक कपड़े से उसे बाँध ले. ऐसा करने से कुछ ही दिनों मे फोड़ा अपने आप ठीक हो जाएगा

3-हल्दी मे एंटीसेप्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो त्वचा को कीटाणुओ से लड़ने में मदद करते हैं. अगर हल्दी का पेस्ट बनाकर फोड़े पर लगाया जाए तो ऐसे में काफी हद तक आप फोड़े-फुंसी से राहत पा सकते हैं.  

कैंसर से बचना है तो करे भुनी हुई लहसुन का सेवन

जानिए वजन कम करने का आसान तरीका

जानिए मूली के पत्तो के फायदे

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -