खून की कमी को पूरा करते हैं ये सुपर फूड्स
खून की कमी को पूरा करते हैं ये सुपर फूड्स
Share:

एक स्वस्थ शरीर के लिए खून की मात्रा का सही होना जरूरी होता है. शरीर में दो प्रकार की रक्त कोशिकाएं होती हैं. लाल और सफेद. लाल रक्त कोशिकाओं के कम होने पर शरीर में खून की कमी हो जाती है. जिससे एनीमिया की बीमारी हो सकती है. शरीर में खून की कमी होने से कमजोरी, चक्कर आना, नींद की कमी, थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

1- पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स, ए, सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर मौजूद होते हैं. रोजाना पालक का जूस पीने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है. 

2- अगर आप अपने शरीर में खून की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो नियमित रूप से टमाटर के जूस का सेवन करें. सेब और टमाटर का जूस मिलाकर पीने से भी खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. 

3- एक ग्लास चुकंदर के रस में  एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से खून की कमी पूरी हो जाती है. इसके अलावा अगर आप मूंगफली और गुड़ को मिलाकर खाते हैं तो खून की कमी से छुटकारा मिलता है. 

4- शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए आंवला और जामुन के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर पिएं. लगातार एक हफ्ते तक इसका सेवन करने से खून की कमी दूर हो जाएगी.

 

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखती है ग्रीन कॉफी

ये फूड्स बन सकते हैं किडनी स्टोन का कारण

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -