फेक न्यूज रोकने के लिए गूगल ने उठाया ये कदम
फेक न्यूज रोकने के लिए गूगल ने उठाया ये कदम
Share:

नई दिल्ली. फेक न्यूज पर लगाम लगाने के लिए फेसबुक लगातार कोशिशें कर रहा है. इसी बीच फर्जी खबरों पर ब्रेक लगाने के लिए गूगल न्यूज ने अपने दिशानिर्देशों में सुधार किया है, ताकि अपने मूल देश को छिपाने वाले या किसी दूसरे देश के यूजर्स को गलत परिसर के तहत निर्देशित करने वाले इंटरनेट वेबसाइट्स पर लगाम लगाई जा सके.

खबर के मुताबिक, कंपनी की दिशा-निर्देशों के अनुसार, 'गूगल न्यूज में शामिल वेबसाइट्स उपयोगकर्ताओं को भ्रमित करने के लिए अपने स्वामित्व या प्राथमिक उद्देश्य के बारे में जानकारी को गलत तरीके से प्रस्तुत नहीं करना चाहिए या उन्हें किसी समन्वित गतिविधि में शामिल नहीं करना चाहिए.'

गूगल ने कहा है कि न्यूज वेबसाइट को अपनी ऑरिजनल लोकेशन नहीं छिपानी चाहिए अगर कोई वेबसाइट अपनी लोकेशन को छिपाती है तो उसे गूगल न्यूज पर नहीं दिखाया जाएगा. हालांकि यह कोई बड़ा परिवर्तन तो नहीं कहा जा सकता और ना ही इससे रीडर्स पर कोई प्रभाव पड़ेगा लेकिन इसे फेक न्यूज रोकने में एक सकारात्मक कदम माना जा रहा है. 

यहां यह बताना भी जरूरी है कि गूगल न्यूज पर how-to आर्टिकल, सुझाव देने वाले कॉलम, जॉब्स की सूचना वाले आर्टिकल, रीयल एस्टेट और स्टॉक की खबरें और मौसम के पूर्वानुमान नहीं लगाए जाते हैं. इसके अलावा ज्यादा से ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइसों में वर्चुअल पर्सनल असिस्टेंट उपलब्ध कराने के लिए गूगल ने गूगल असिस्टेंट को पुराने एंड्रॉयड 5.0 लॉलीपॉप ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) पर उपलब्ध कराने की घोषणा की है.

फेसबुक की इस योजना को रविशंकर ने नहीं दी थी मंजूरी

जनवरी से इन स्मार्टफोन्स में काम नहीं करेगा Whatsapp

गोवा PSC में निकली भर्ती, 35000 रु होगा वेतन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -