खर्राटों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये उपाय

खर्राटों की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं ये उपाय

कुछ लोगों को सोते वक्त सांस लेने पर खर्राटे आने की समस्या होती है. वैसे तो खर्राटे आना एक आम समस्या है, पर खर्राटे आने से बगल में सो रहे व्यक्ति की नींद पूरी तरह से खराब हो जाती है. बढ़ती उम्र के साथ खर्राटों की समस्या भी बढ़ती जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप खर्राटों की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- खर्राटे की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें. रात को सोने से पहले इस मिश्रण का सेवन करने से खर्राटों की समस्या दूर हो जाती है. 

2- शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी खर्राटे आने लगते हैं. जब शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है तो नाक के रास्ते में नमी कम हो जाती है. ऐसे में साइनस हवा की गति को श्वास तंत्र में पहुंचने के बीच में सहयोग नहीं कर पाता है और सांस लेने में तकलीफ होती है. जिससे खर्राटे आने लगते हैं. 

3- रात में सोने से पहले नाक में पुदीने की तेल की एक दो बूंद डालें .ऐसा करने से नाक के छिद्रों की सूजन दूर हो जाएगी और खर्राटे नहीं आएंगे. 

4- इलायची का सेवन करने से भी खर्राटों की समस्या दूर हो सकती हैं. सोने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में इलायची का पाउडर मिलाकर पिए. ऐसा करने से आपकी खर्राटों की समस्या दूर हो जाएगी.

 

बीमारियों को दूर करने के लिए करें हल्दी का इस्तेमाल

सेहत के लिए फायदेमंद होता है विटामिन के

अट्रैक्टिव मेकअप पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

?