पैरों की टैनिंग को दूर करते हैं यह छोटे-छोटे टिप्स

पैरों की टैनिंग को दूर करते हैं यह छोटे-छोटे टिप्स

सभी लड़कियां घर से बाहर निकलते वक्त कभी भी अपने चेहरे पर मॉश्चराइजर या फिर सनस्क्रीन लगाना नहीं भूलती हैं. चेहरे की खूबसूरती और गोरे रंग को बरकरार रखने के लिए सनस्क्रीन लोशन लगाना बहुत जरूरी होता है. ज्यादातर लड़कियां अपना पूरा समय चेहरे की खूबसूरती को निखारने में लगा देती हैं और इसी वजह से उनके हाथ और पैर नजरअंदाज हो जाते हैं. पैरों की सही देखभाल ना करने के कारण पैरों में टैनिंग की समस्या हो जाती है. लड़कियां अपने पैरों को खूबसूरत बनाने के  लिए पेडी क्योर भी करवाती हैं, पर फिर भी कोई फायदा नहीं होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं. जिनके इस्तेमाल से आपके पैरों की टैनिंग की समस्या दूर हो जाएगी. 

1- पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए एक कटोरी में शहद अंडे का सफेद भाग, ग्लिसरीन और बाजरे का आटा डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने पैरों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें. बाद में इसे साफ पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके पैरों का कालापन दूर हो जाएगा.  

2- फटी एड़ियों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए जैतून के तेल में सेंधा नमक मिलाकर अपनी एड़ियों की मसाज करें. रोजाना ऐसा करने से आपकी एड़ियां कोमल और मुलायम हो जाएगी. 

3- अगर आपके पैरों पर काले दाग धब्बे हैं तो रोजाना आलू या नींबू के छिलकों को अपने पैरों पर रगड़े . ऐसा करने से पैरों के निशान साफ हो जाते हैं. 

4- पैरों की त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में दूध मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे हल्के गुनगुने पानी से धो लें. 

5- पैरों की टैनिंग को दूर करने के लिए टमाटर के रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे साफ पानी से धो लें.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?