कई बिमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं ये छोटे छोटे घरेलू नुस्खे
कई बिमारियों से छुटकारा दिला सकते हैं ये छोटे छोटे घरेलू नुस्खे
Share:

आज की इस बिजी लाइफ स्टाइल में हर व्यक्ति इतना बिजी रहता है, कि उसके पास उसकी सेहत और खानपान का ख्याल रखने का समय नहीं होता है, जिसके कारण अधिकतर लोग पथरी, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और अस्थमा जैसी समस्याओं से ग्रस्त रहते हैं. इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग भरपूर मात्रा में दवाइयों का सेवन करते हैं. पर हम आपको बता दें कि अगर आप अधिक मात्रा में दवाइयों का सेवन करते हैं, तो इससे आपका liver भी खराब हो सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप इन बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको पथरी की समस्या है, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले पत्थरचट्टा का एक पत्ता ले ले. अब इसके साथ चार मिश्री के दानों को मिलाकर पीस लें. अगर आप लगातार एक महीने तक इसका सेवन एक गिलास गुनगुने पानी के साथ करते हैं, तो आपकी पथरी की समस्या दूर हो जाएगी. 

2- ब्लड प्रेशर की समस्या होने पर 2 ग्राम मिश्री, 1 ग्राम सूखा धनिया और 1 ग्राम सर्पगंधा को लेकर पीस लें. और नियमित रूप से एक गिलास गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें. नियमित रूप से सेवन करने से आपकी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या ठीक हो जाएगी. 

3- अगर आपको शुगर की समस्या है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक ग्लास करेले का जूस पिए. इसे पीने से आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा. 

4- अक्सर बदलते मौसम में लोगों को सर्दी, जुखाम और इन्फेक्शन जैसी समस्याएं हो जाती हैं. ऐसे में रोजाना तुलसी और अदरक की चाय का सेवन करें. ऐसा करने से आपकी सर्दी खासी और इन्फेक्शन की समस्या दूर हो जाएगी. 

5- अस्थमा की समस्या में नियमित रूप से सुबह खाली पेट में अदरक के रस में थोड़ा सा शहद मिलाकर पिएं. इसके अलावा अगर आप रोजाना त्रिफला और नींबू के रस को मिलाकर सुबह खाली पेट में सेवन करते हैं, तो भी आपकी अस्थमा की समस्या दूर हो जाती है.

 

लीवर को स्वस्थ रखती है अजवाइन

कैविटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है हींग

ये घरेलू नुस्खे दिला सकते हैं कमर के दर्द से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -