अब पेट्रोल पंप पर सेवाए ना मिलने पर रद्द होगा लाइसेंस

अब पेट्रोल पंप पर सेवाए ना मिलने पर रद्द होगा लाइसेंस
Share:

पेट्रोलपंप में सिर्फ पेट्रोल तो पैसे से भरते है लेकिन यहाँ कुछ ऐसी सुविधाएं है जो फ्री में मिलती हैं. सरकार ने सभी पेट्रोल पंप के लिए कई नियम-कायदे भी बनाए हैं. अगर किसी भी पेट्रोल पम्प में आपको ये सुविधाएं नहीं मिलती हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. इससे  उस पंप का लाइसेंस भी निरस्त हो सकता है.

देश के सभी पेट्रोल पंप के डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रोनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले व्यक्ति को नियुक्त करना जरूरी है. और यह सुविधा लोगो को निशुल्क दी जाएगी. इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप मालिक या फिर नियुक्त व्यक्ति आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं. अगर कही ऐसा होता हैं तो उसके खिलाफ शिकायत की जा सकती हैं.

सभी पेट्रोल पम्प में पीने के लिए साफ पानी की व्यवस्था भी होनी चाहिए. जिसे वह आने वाले लोग जरुरत पड़ने पर पानी पि सके. यहाँ सुविधा भी बिलकुल फ्री हैं. इसके आलावा हर  पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए, ताकि आम जनता जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर सके. इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए. 

इसके आलावा आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं. इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है. यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है. अगर इसके लिए आपसे पैसे मांगे जाते हैं तो आप इसकी शिकायत कर सकते हैं. 

 

सड़क मार्ग से सात गुना सस्ता है जल मार्ग- पीएम मोदी

एम्स ने दी कर्मचारियों को चेतावनी

आधार अनिवार्यता के खिलाफ SC में याचिका दायर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -