इन वजहों से हो सकती है यादाश्त कम
इन वजहों से हो सकती है यादाश्त कम
Share:

भूलने की आदत आपके रोज़ाना की भागदौड़ की वजह से नहीं, बल्कि आप जो खा रहे हैं, उसकी वजह से है. आज हम आपको आपकी उन 9 आदतों के बारे में बता रहे है जो आपकी कम होती याददाश्त के लिए जिम्मेदार है.

1-डिप्रेशन से दिमाग पर कई नकारात्मक प्रभाव पड़ते हैं. इससे मेमोरी बुरी तरह प्रभावित होती है. स्टडी से पता चला है कि डिप्रेशन हिप्पोकम्पस को नुकसान पहुंचाता है. ब्रेन का यह हिस्सा मेमोरी को बनाता और डेवलप करता है. डिप्रेशन से चीज़ों को याद रखने की क्षमता कम होती है.

2-होल ग्रेन में बहुत सारा फाइबर होता है, इसीलिए यह सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. लेकिन रिफाइंड ग्रेन (ब्रेड, डबल रोटी, बिस्किट आदि) में फाइबर पूरी तरह से खत्म हो जाते हैं. यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह तो है ही, मेमोरी पर भी असर डालता है.

3-सैचुरेटेड फैट जैसे मक्खन, घी, मलाई, चिकन, मीट आदि का ज्यादा सेवन डाइजेस्टिव सिस्टम को तो खराब करता ही है, साथ ही मेमोरी को भी धीरे-धीरे नुकसान पहुंचाता है. साथ ही इससे दिल की रक्त वाहिकाओं के संकरा होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

4-अपने खाने में ज्यादा शुगर लेने से मेमोरी को नुकसान पहुंचता है. इसीलिए जितना हो सके, कम शुगर लें. जैसे चाय या कॉफी में चीनी कम से कम डालें. बाहर से मिठाई या आर्टिफिशियल शुगर कम लें.

ज़्यादा डकार आने से हो सकती है कई...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -